Friday, April 26, 2024
Advertisement

मोटापे की कट्टर दुश्मन है ये ड्रिंक, सोने से पहले करें सेवन; कुछ ही दिनों में गला देगी चर्बी

अगर आप भी बढ़ते मोटापे से परेशान हैं तो रोज़ाना रात को सोने से पहले इस ड्रिंक का करें सेवन। कुछ ही दिनों में मोटापा तेजी से कम होगा। चलिए आपको बताते हैं ये जादुई ड्रिंक कौन सी है?

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: March 18, 2024 23:16 IST
सोने से पहले पिएं ग्रीन टी - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL सोने से पहले पिएं ग्रीन टी

​इन दिनों देश दुनिया में मोटापा एक महामारी की तरह फ़ैल रहा है।  खाकसार लोग कोविड काल के बाद मोटापे का शिकार तेजी से हो रहे हैं। ऐसे में लोग मोटापे और शरीर में बढ़ती चर्बी से छुटकारा पाने के लिए कई तरह के नुस्खे आज़माते हैं लेकिन हम आपको बता दें मोटापा 10 दिनों में खत्म होनेवाली कोई चीज़ नहीं है। यह एक स्लो प्रोसेस है लेकिन बेहतरीन डाइट और नियमित व्यायाम से आप धीरे धीरे मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं। मोटापे को कंट्रोल करने के लिए स्लो डाइट और बेहतरीन एक्सरसाइज़ के साथ आप अपनी डाइट में जादुई ड्रिंक ‘ग्रीन टी’ को भी ऐड करें। इसके सेवन से आप तेजी से अपना मोटापा कम कर सकते हैं। चलिए हम आपको इसके फायदे बताते हैं।

ग्रीन टी (Green Tea )के फायदे

ग्रीन टी Green Tea में विटामिन, फाइबर, मिनरल, एंटीऑक्सीडेंट, कैफीन और अमीनो एसिड पाए जाते हैं। ये सरे पोषक तत्व आपकी सेहत और सुंदरता दोनों के लिए बेहद लाभकारी है। इसके सेवन से सिर्फ मोटापा ही कम नहीं होता है बल्कि शुगर भी कंट्रोल होता है। साथ ही कैंसर सहित आपके दिल की सेहत भी दुरुस्त होती है।

क्या है ADHD जिसका बच्चे हो रहे शिकार? जानें इस बीमारी के लक्षण और बचाव के उपाय

ग्रीन टी (Green Tea ) मोटापे में है असरदार

एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर ग्रीन टी के सेवन से आप मोटापा तेजी से कम कर सकते हैं। यह आपको बॉडी को इंस्टेंट एनर्जी देती है और आपको फ्रेश रखती है। इसके लगातार सेवन से आपका स्लो मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और मोटापा कंट्रोल रहता है। ग्रीन टी में मौजूद कम्पाउंड फैट बर्निंग हार्मोन को एक्टिव करते हैं।

खून की कमी होने पर दिखने लगते हैं ये लक्षण, हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीज़ें

कब करें ग्रीन टी  (Green Tea ) का सेवन?

कई लोग सुबह के समय खाली पेट ग्रीन टी का सेवन करते हैं, आपको बता दें ऐसा करना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। आप कभी भी खाली पेट ग्रीन टी का सेवन ना करें क्योंकि इससे आपको एसिडिटी की समस्या हो सकती है। सुबह कुछ खाने के बाद ही आप ग्रीन टी पिएं। आप अगर खाना खाते वक्त ग्रीन टी का सेवन करते हैं तो इससे भी सेहत को नुकसान पहुंचता है। इसके साथ ही रात को खाना खाने के एक घंटे बाद आप दोबारा ग्रीन टी पियें। दिभर में सिर्फ  सिर्फ दो बार ग्रीन टी पियें। इससे आपको काफी फायदा मिलेगा और बहुत जल्द आप एक बहतरीन डाइट और एक्सरसाइज़ के साथ मोटापा कम कर सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

सुबह उठते ही गले में होती है खराश और खिचखिच तो ट्राई करें ये नुस्खे, मिलेगा तुरंत आराम

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement