Sunday, May 05, 2024
Advertisement

भूलकर भी ऐसे लोग न करें करौंदा के जूस का सेवन, सेहत हो सकती है खराब

करौंदा का जूस का नियमित सेवन करने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होने के साथ-साथ यूरीन इंफेक्शन, सुखी खांसी, दस्त, पेट दर्द, बुखार, पेट दर्द जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। जानिए किन लोगों को अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए करौंदा का जूस का सेवन।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 09, 2020 13:17 IST
भूलकर भी ये लोग न करें करौंदा के जूस का सेवन, सेहत हो सकती है खराब- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/HEALTH_HEALTHYFOOD भूलकर भी ये लोग न करें करौंदा के जूस का सेवन, सेहत हो सकती है खराब

करौंदा सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसे इंग्लिश में क्रैनबेरी नाम से भी जाना जाता है। यह बहुत ही खट्टा फल होता है।  करौंदा में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, के ई के साथ-साथ प्रोटीन,  आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, जिंक जैसे तत्व पाए जाते हैं। इसके साथ ही इसमें एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। जो आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ कई बीमारियों से छुटकारा दिलाता है। लेकिन कई आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि कुछ लोगों के लिए करौंदा का जूस हानिकारक साबित हो सकता है। 

करौंदा का जूस का नियमित सेवन करने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होने के साथ-साथ यूरीन इंफेक्शन, सुखी खांसी, दस्त, पेट दर्द, बुखार, पेट दर्द जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। जानिए किन लोगों को अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए करौंदा का जूस का सेवन। 

सर्वाइकल, वर्टिगो के दर्द को छूमंतर कर देंगे ये योगासन, 100 साल तक रीढ़ की हड्डी रहेगी फिट

करौंदा के जूस के साइड इफेक्ट्स

बन सकता है एलर्जी का कारण

करौंदा में भरपूर मात्रा में सैलिसिलिक एसिड पाया जाता है जो कई बार एलर्जी का कारण बन सकता है। इसलिए अगर आपको अधिकतर एलर्जी की समस्या हो जाती हैं। इसलिए इसका सेवन कम सम कम मात्रा में करे।

पेट में सूजन
करौंदा में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो पेट में सूजन का कारण बन सकता है। क्योंकि ये विटामिन बी 12 को अवशोषित कर लेता है।

पेट पर जमा चर्बी को यूं कर सकते हैं गायब, बस रात को सोने से पहले ऐसे करें इस मैजिकल ड्रिंक का सेवन

डायबिटीज
करौंदा के कुछ ऐसे प्रोडक्ट्स होते हैं। जिनमें मिठास लाने के लिए शुगर का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में इसका सेवन करना ब्लड शुगर को बढ़ा सकता है। 

करौंदा खाने के नुकसान

Image Source : INSTAGRAM/DAILYFOODINDULGENCE
करौंदा खाने के नुकसान

पेट में एसिड बनाना
करौंदा का जूस विटामिन बी 12 को अवशोषित करके पेट में एसिड बना सकता है। ऐसे में उन लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए ।

किडनी स्टोन
करौंदा में भरपूर मात्रा में ऑक्सालेट नाम का तत्व पाया जाता है। यूरीन के लेवल को 43 प्रतिशत तक बढ़ा देता है। जिसके कारण पथरी की समस्या हो सकती है। इसके साथ आपके किडनी पर बुरा असर पड़ सकता है। 

रोजाना हल्दी के तेल का सेवन करने से कैंसर सहित इन रोगों से होगा बचाव, जानें बनाने का तरीका

आर्थराइटिस की समस्या
आयुर्वेद  के अनुसार जिन लोगों को अर्थराइटिस, गाउट, साइटिका एवं अल्सर  की समस्या हैं वो लोग  करौंदे के फल का सेवन न करे तो बेहतर होगा। 

पाचन तंत्र
करौंदा के जूस में ऐसे गुण पाए जाते हैं। जिसके कारण इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से आंतों और पाचन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement