Saturday, April 27, 2024
Advertisement

रोजाना हल्दी के तेल का सेवन करने से कैंसर सहित इन रोगों से होगा बचाव, जानें बनाने का तरीका

हल्दी और सरसों दोनों ही सेहत के लिए फायदेमंद होते है। हल्दी में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट सरसों के तेल में मिलकर अपनी मात्रा कई गुना बढ़ा लेते हैं। जानिए हल्दी और सरसों के तेल के लाभ और बनाने का तरीका।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: September 08, 2020 12:33 IST
हल्दी के तेल के फायदे- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/NESSAS_ORGANICSKINCARE हल्दी के तेल के फायदे

आयुर्वेद में हल्दी का बहुत ही अधिक महत्व है। क्योंकि इसमें औषधिय गुणों का भंडार होता है।  यह आपको कई बीमारियों से छुटकारा दिलाने के साथ-साथ स्किन को भी हेल्दी रखने में मदद करती है। हल्दी का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जाता है। हल्दी और सरसों के तेल से बना यह तेल आपको कैंसर, हार्ट अटैक जैसी खतरनाक बीमारियों से भी बचाने के साथ इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करता है। 

हल्दी और सरसों दोनों ही सेहत के लिए फायदेमंद होते है। हल्दी में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट सरसों के तेल में मिलकर अपनी मात्रा कई गुना बढ़ा लेते हैं। जानिए हल्दी और सरसों के तेल के लाभ और बनाने का तरीका। 

डायबिटीज, कब्ज और वजन कम करने के लिए कमाल की हैं सहजन की पत्तियां, रोजाना सेवन करने से होगी इम्यूनिटी मजबूत

कैसे बनाएं हल्दी का तेल

हल्दी का तेल बनाना बहुत ही आसान है। एक बाउल में 2 चम्मच सरसों के तेल में एक चम्मच हल्दी का तेल अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे हल्का सा गुनगुना कर लें। इसके बाद इसका सेवन करें।  इसे आप आचार के रूप में या फिर खाने के साथ खा सकते हैं। 

पेट और कमर की चर्बी को मक्खन की तरह पिघला देगा ये ड्रिंक, बस दिन में रोजाना दो बार इस वक्त पीएं

हल्दी का तेल के स्वास्थ्य लाभ

जोड़ों के दर्द से दिलाए छुटकारा

पुरानी से पुरानी चोट में दोबारा दर्द शुरू हो गया हो या फिर जोड़ों के दर्द की समस्या से परेशान हो रहे हैं तो हल्दी के तेल का इस्तेमाल करें। इसके लिए हल्दी का तेल लेकर प्रभावित जगह पर हल्के हाथों से मसाज करें। 

शरीर की सूजन को करे कम
अगर आपके शरीर में सूजन हो या फिर बदन दर्द की समस्या हो तो इस हल्दी और तेल के इस मिश्रण का सेवन कर लें। इससे आपको लाभ मिलेगा।

ब्लड सर्कुलेशन को करे ठीक
हल्दी के तेल में मौजूद तत्व आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करने में मदद करते हैं। हल्दी के तेल का सेवन करने से नसों में खून का प्रवाह ठीक ढंग से होता है। जिससे आपको दिल संबंधी बीमारियों का भी सामना नहीं करना पड़ेगा। 

हर तरह की एलर्जी को जड़ से खत्म करेंगे ये योगासन, बार-बार छींक आना, नाक बंद की समस्या से भी मिलेगा छुटकारा

शरीर से विषाक्त तत्वों को निकाले बाहर
हल्दी के तेल में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो शरीर से आसानी से विषाक्त तत्वों को बाहर निकाल देते हैं। इसके साथ ही अगर आपके शरीर में नमक की मात्रा अधिक है तो उसे भी निकालने में मदद करता है। 

इम्यूनिटी करे मजबूत
हल्दी के तेल में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट के साथ माइक्रोबियल, एंटीबैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं जो आपकी इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करते हैं। जिससे आप संक्रामक बीमारियों से कोसों दूर रहते हैं। 

कैंसर

हल्दी का तेल में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट और फाइटोन्यूट्रिएंट्स गुण पाए जाते हैं। जो कैंसर के सेल्स का विकास होने नहीं देते हैं।

कब्ज और पेट की समस्या को करे खत्म
हल्दी के तेल का सेवन करने से आपको पेट संबंधी हर समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। 

शरीर के किसी भी हिस्से में हैं मस्से तो ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे, 5 दिन में हो जाएंगे गायब

पाएं ग्लोइंग स्किन
हल्दी के तेल में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो रोगों के साथ-साथ आपकी खूबसूरती भी निखारने में मदद करता है। इसके साथ ही यह स्किन संबंधी हर समस्या से छुटकारा दिला देता है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement