Thursday, May 16, 2024
Advertisement

इन लोगों को नहीं करना चाहिए कुंदरू का सेवन, फायदे की जगह होगा भारी नुकसान

कुंदरू स्वाद और सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद माना जाता है। लेकिन इन लोगों के लिए नुकसानदेय साबित हो सकता हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: February 22, 2022 18:21 IST
side effects of kundru - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/CALIFORNIA_GARDENING side effects of kundru 

कुंदरू स्वाद और सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद माना जाता है। मौसमी हरी सब्जी कुंदरू सेहत के लिए काफी अच्छी मानी जाती हैं। कुंदरू में भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल्स, कैल्शियम, फाइबर के अलावा एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी  बैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं जो आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के साथ वजन, कोलेस्ट्रॉल, ब्लड शुगर आदि को कम करने में मदद करता है। जहां एक ओर इसका सेवन करने से सैकड़ों लाभ है। वहीं दूसरी ओर इसका सेवन करना कई लोगों के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। जानिए कुंदरू का सेवन करने से होने वाले नुकसान के बारे में। 

एलर्जी

कुंदरू खाने से कई लोगों को एलर्जी का सामना करना पड़ता है। कई लोगों को स्किन एलर्जी या फिर उल्टी, मलती आदि समस्याओं का सामना करना पड़ता है। 

डायबिटीज पेशेंट खाली पेट ऐसे करें कदंब की पत्तियों का सेवन, जल्द कंट्रोल होगा ब्लड शुगर

गर्भावस्था और स्तनपान
गर्भवती या स्तनपान कराने के दौरान कुंदरू का सेवन करना कितना सुरक्षित है। इस बारे में लगातार रिसर्च की जा रही हैं। लेकिन खुद की सुरक्षा का ध्यान रखते हुए आप चाहे तो इसका सेवन न करें।

डायबिटीज
अगर आपको लो ब्लड शुगर की समस्या हैं तो कुंदरू का सेवन कम से कम करें। क्योंकि इसका सेवन करने से आपका ब्लड शुगर बहुत ही कम हो सकता है। 

हाई ब्लड प्रेशर के मरीज सुबह-सुबह ऐसे करें लौकी का सेवन, जल्द कंट्रोल होगा हाइपरटेंशन

side effects of kundru

Image Source : FREEPIK.COM
side effects of kundru

सर्जरी
कुंदरू ब्लड शुगर के स्तर को कम कर सकता है। इसलिए यह सर्जरी के दौरान और बाद में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में समस्या कर सकता है। इसलिए  सर्जरी से कम से कम 2 सप्ताह पहले कुंदरू का सेवन नहीं करें तो बेहतर है। 

लो ब्लड प्रेशर
कुंदरू का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर, स्ट्रेस आदि की समस्या को कम करने में मदद करता है। लेकिन इसका ज्यादा मात्रा में सेवन करने से आपका ब्लड प्रेशर कम हो सकता है। इसके लिए अगर आपको लो ब्लड प्रेशर की समस्या है तो इसका सेवन कम ही मात्रा में करें। क्योंकि इसका सेवन करने से आपको सुस्ती, बेहोशी पन, सिरदर्द, थकान आदि की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।  

Disclaimer: यह जानकारी सामान्य जानकारी के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इसके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement