Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Side effects of Litchi: ज्यादा लीची खाना सेहत को पहुंचाता है नुकसान, इन लोगों को नहीं करना चाहिए सेवन

गर्मियों में लीची खाना लगभग सभी को पसंद होता है। लेकिन लीची का जरूरत से ज्यादा सेवन आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है। लीची में कई ऐसे कई तत्व पाए जाते हैं जिससे आप कई तरह की बीमारियों के शिकार हो सकते है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: June 10, 2022 13:20 IST
Litchi - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Litchi 

Highlights

  • लीची का सेवन कर सकता है बीमार
  • लीची खाने से पहले रखें इन बातों का ख्याल

Side Effects Of Litchi:  गर्मियां आते ही लीची का आना भी शुरू हो जाता है। ज्यादातर लोगों को लीची खाना बेहद पसंद होता है। वह इसे तरह-तरह का रुप देकर भी खाते है। कोई इससे ड्रिंक बनाता है तो कोई स्मूदी । लेकिन क्या आप जानते हैं जरूरत से ज्यादा लीची का सेवन करने से आप बीमारियों से घिर सकते है। 

1.  खाली पेट लीची का सेवन ना करें

यदि आप लीची खाने के शौकीन है तो भूलकर भी खाली पेट लीची का सेवन ना करें । ये विशेष रूप से हानिकारक होता है। इस फल में  मेथिलीन साइक्लोप्रोपाइल-ग्लाइसिन पाया जाता है । यह मस्तिष्क को प्रभावित करता है और पेट में एसिडिटी, ब्लोटिंग और बदहजमी का कारण बन सकता है।

2. ब्लड शुगर लो कर सकता है

लीची का ज्यादा सेवन करने से आपका ब्लड शुगर लो भी हो सकता है। लीची का साइक्लोप्रोपाइल-ग्लाइसिन (Methylene cyclopropyl-glycine) ब्लड शुगर को लो करने के लिए जाना जाता है। ऐसे में अगर आप कुछ ना भी खाए और महज लीची खा रहे है तो ये आपका  ब्लड शुगर लो कर सकता है। 

3. एलर्जी हो सकती है

ऐसे कई फल होते है जिन्हें खाने से एलर्जी जैसी समस्याएं हो जाती है। लीची भी एक ऐसा ही फल है। लीची में छिपे हुए माइक्रोब्स फूड प्वाइजिंग और एलर्जी का कारण बन सकते हैं। इसके अलावा ये अंदर से खराब हो सकता है और बिना देखे इसे खाना पेट से जुड़ी गड़बड़ियों का कारण बन सकता है। 

4. लीची से हो सकता है दिमागी बुखार 

लीची में जहरीला पदार्थ एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम (Acute Encephalitis Syndrome) का कारण बनता है, जिसे स्थानीय रूप से चमकी बुखार या दिमागी बुखार के नाम से जाना जाता है, जो मस्तिष्क बुखार का एक रूप है जो मस्तिष्क की सूजन के कारण होता है। 

5. छोटे बच्चे लीची का ज्यादा सेवन ना करें

ज्यादा छोटे बच्चे लीची का सेवन ना ही करें तो बेहतर है। लीची के तत्व बच्चों के शरीर पर इंफेक्शन का कारण बन सकता है। इससे अचानक से पेट में दर्द और शरीर पर लाल-लाल दाने हो सकते हैं। साथ ही कई बार ये दिमागी बुखार का भी कारण बन सकता है। इसलिए छोटे बच्चों को लिची का जूस पिला लें पर लिची खिलाने से बचें।  

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

ये भी पढ़िए

Uric Acid: हल्दी से कम हो सकता है यूरिक एसिड, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

Banana in Diabetes: डायबिटीज के मरीज भी उठा सकते हैं केले का लुत्फ, जानिए कितनी मात्रा में करें सेवन

Breast Cancer: महिमा चौधरी को है ब्रेस्ट कैंसर, आपको शरीर में दिखे ये लक्षण तो न करें इग्नोर

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement