Thursday, April 25, 2024
Advertisement

अधिक मात्रा में पनीर का सेवन करना हो सकता है खतरनाक, फायदे की जगह हो सकते हैं ये नुकसान

आयुर्वेद के अनुसार जहां पनीर सेहत के लिए काफी लाभकारी है, लेकिन इसका अधिक सेवन सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: July 09, 2021 14:33 IST
अधिक मात्रा में पनीर का सेवन करना हो सकता है खतरनाक, फायदे की जगह हो सकते हैं ये नुकसान- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM अधिक मात्रा में पनीर का सेवन करना हो सकता है खतरनाक, फायदे की जगह हो सकते हैं ये नुकसान

पनीर सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। दूध से बने होने के कारण यह कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर होता है। आप पनीर से सैकड़ों भारतीय व्यंजन बनाएं जाते हैं और अपने वजन को कंट्रोल करने में भी इसका सेवलन अधिक किया जाता है। 

100 ग्राम पनीर में 18 ग्राम प्रोटीन होती हैं। जो लोग जिम में वेट ट्रेनिंग से गुजरते हैं उनके शरीर में प्रोटीन की बड़ी मात्रा में जरूरत होती है। जिसके कारण उन्हेंनं अपीन डाइट में पनीर को शामिल करने की सलाह दी जाती है। चूंकि पनीर प्रोटीन से भरपूर होता है, इसलिए यह भूख को कम कर सकता है। पनीर आपके मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाने के साथ-साथ दांत, हार्ट, किडनी, लंग्स आदि को हेल्दी रखने में मदद करता है। आयुर्वेद के अनुसार, जहां पनीर सेहत के लिए काफी लाभकारी है, लेकिन इसका अधिक सेवन सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। 

अधिक सेवन करना इन लोगों के लिए हो सकता है खतरनाक

हाई ब्लड प्रेशर

पनीम में सोडियम अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसलिए अगर आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या का सामना कर रहे हैं तो इसका सेवन कम ही करे। 

कमर और पेट की चर्बी कम करने के लिए पिएं ये होममेड ड्रिंक, नैचुरल तरीके से पाएं फ्लैट टमी

दिल की बीमारी
पनीर का अधिक मात्रा में फैट राया जाता है। जिसके कारण इसका अधिक सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ सकती हैं। जिसके कारण आपको दिल संबंधी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। 

अधिक मात्रा में पनीर का सेवन करना हो सकता है खतरनाक, फायदे की जगह हो सकते हैं ये नुकसान

Image Source : FREEPIK-COM
अधिक मात्रा में पनीर का सेवन करना हो सकता है खतरनाक, फायदे की जगह हो सकते हैं ये नुकसान

फूड पाइजनिंग
पनीर में अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। जिसके कारण अगर आपने इसका सेवन अधिक और खराब क्वालिटी का किया तो फूड पाइजनिंग की समस्या हो सकती हैं।

दूध के साथ बिल्कुल भी ना करें इन चीजों का सेवन, फायदा की जगह होगा भारी नुकसान

एलर्जी
अगर आपको डेयर प्रोडक्ट्स से एलर्जी हैं तो इसका सेवन थोड़ा संभलकर करे।  इसके साथ ही खराब पनीर के कारण आपको स्किन एलर्जी हो सकती हैं। इसलिए सही जगह से पनीर खरीदे। 

पाचन तंत्र कर सकता है कमजोर
अधिक पनीर खाने से उच्च प्रोटीन की मात्रा बढ़ जाती है और इस प्रकार पनीर दस्त का कारण बन सकता है और सूजन के साथ  गैस की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement