Friday, March 29, 2024
Advertisement

पेशाब में शुगर के इन 3 लक्षणों को न करें नजरअंदाज, हो सकती है खतरे की घंटी

High blood sugar level in urine: हाई ब्लड शुगर के लक्षण सिर्फ शरीर के अंगों से ही नहीं बल्कि, आपके पेशाब के जरिए भी नजर आ सकते हैं। कैसे,आइए जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: January 21, 2023 10:24 IST
signs of high blood sugar- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK signs of high blood sugar

डायबिटीज के मरीजों के लिए शुगर कंट्रोल करना कई बार मुश्किल हो जाता है। खास कर तब जब शरीर में इंसुलिन का प्रोडक्शन कम हो रहा हो। ऐसी स्थिति में शुगर आपने खून में मिल कर शरीर के हर अंगों को प्रभावित कर सकता है। ऐसा ही कुछ पेशाब के साथ भी होता है। जब शरीर में इंसुलिन का प्रोडक्शन न के बराबर हो जाता है तो ये पेशाब में झाग और बदबू के रूप में महसूस हो सकता है। इसके अलावा कई प्रकार से आप पेशाब में शुगर के लक्षणों (Signs of high blood sugar level in urine) को पहचान सकते हैं। कैसे, जानते हैं। 

पेशाब में शुगर के लक्षण-Sugar in urine symptoms in hindi

1. पेशाब की स्मेल में बदलाव

शुगर जब लगातार बढ़ा रहता है तो और मल और मूत्र के द्वारा शरीर से बाहर निकलने लगता है तो पेशाब की खुशबू बदलने लगती है। ऐसे में आपके पेशाब से मीठी शराब या सड़े हुए फलों के जैसी बदबू आ सकती है। इसे आप क्लॉउडी स्मेल के रूप में भी जान सकते हैं जो कि आपके शुगर को प्रभावित करता है। 

हाई बीपी में फायदेमंद है इस फूल की चाय, घर में लगाएं और पाएं सेहत से जुड़े कई फायदे

2. पेशाब का क्लॉउडी हो जाना

क्लॉउडी पेशाब जिसमें आपको झाग महसूस हो सकता है, ये इस बात का संकेत है कि आपके शरीर में शुगर का बढ़ा हुआ लेवल अब लक्षण के रूप में दिखने लगा है। ऐसे में आपके पेशाब का रंग हल्का या डार्क नहीं बल्कि, व्हाइट और गाढ़ा हो सकता है। 

high blood sugar level

Image Source : FREEPIK
high blood sugar level

3. बार-बार पेशाब आना

बार-बार पेशाब आना इस बात का संकेत है कि शरीर में आपका शुगर लेवल तेजी से बढ़ गया और कंट्रोल के बाहर है। इसकी वजह से शुगर आपके पेशाब में आ सकता है और आपको परेशान कर सकता है। ऐसी स्थिति से बचें और तुरंत अपने डॉक्टर को दिखाएं।  

घुटनों का दर्द हो गया है बेकाबू, ऐसे करें अजवाइन का सेवन जोड़ो में जमा यूरिक एसिड होगा आसानी से कंट्रोल

डायबिटीज में ऐसे कंट्रोल करें अपना शुगर-How to control diabetes in sugar

डायबिटीज में शुगर कंट्रोल करने के लिए पहले तो आप रोजाना एक्सरसाइज करें। दूसरा आप डाइट में हाई फाइबर और रफेज को शामिल कर सकते हैं जो कि तेजी से शुगर मेटाबोलिज्म में मदद करता है। इसके अलावा आप हाई शुगर और ज्यादा कैलोरी वाले फूड्स से बिलकुल बचें जो कि आपके सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement