Thursday, April 25, 2024
Advertisement

घुटनों का दर्द हो गया है बेकाबू, ऐसे करें अजवाइन का सेवन जोड़ो में जमा यूरिक एसिड होगा आसानी से कंट्रोल

जानें अजवाइन यूरिक एसिड को किस तरह से कंट्रोल करती है। साथ ही जानें कि इसका सेवन किस तरह से करना सेहत के लिए लाभदायक होता है।

India TV Health Desk Written By: India TV Health Desk
Published on: January 20, 2023 23:19 IST
Health benefits of Ajwain  - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Health benefits of Ajwain

सामान्य से अधिक किसी भी चीज की अधिकता सेहत के लिए हानिकारक होती है। खराब लाइफस्टाइल की वजह से ज्यादातर लोग कई बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। इन्हीं में से सेहत संबंधी एक समस्या यूरिक एसिड का बढ़ा होना भी है। अगर समय रहते ही शरीर में इसका लेवल नियंत्रित नहीं किया गया तो ये कई और बीमारियों का कारण बन सकता है। दवाओं के अलावा यूरिक एसिड के शरीर में लेवल को कुछ घरेलू नुस्खों द्वारा भी नियंत्रित किया जा सकता है। इसी में से एक नुस्खा अजवाइन का भी है। जानें अजवाइन यूरिक एसिड को किस तरह से कंट्रोल करती है। साथ ही जानें कि इसका सेवन किस तरह से करना सेहत के लिए लाभदायक होता है।

अजवाइन करेगा यूरिक एसिड कंट्रोल

खाने का स्वाद बढ़ाने के अलावा अजवाइन यूरिक एसिड के स्तर को भी नियंत्रित करने में असरदार है। अजवाइन में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो बढ़े हुए यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल करता है। 

जानें अजवाइन का कैसे करें इस्तेमाल

रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास अजवाइन का पानी पिएं। इसके लिए आप सोने से पहले एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवाइन डालकर रख दें। दूसरे दिन सुबह इस पानी को छान लें और खाली पेट पी लें। इसके अलावा आप अजवाइन के साथ अदरक भी मिलाकर खा सकते हैं। इन दोनों को एक साथ खाने से पसीना निकलेगा जिससे यूरिक एसिड अपने आप नियंत्रित हो जाएगा। 

जोड़ों के दर्द में दिलाती है राहत

अजवाइन गठिया और जोड़ों के दर्द में राहत दिलाने का काम करता है। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी तत्व पाए जाते हैं जो अर्थराइटिस से जुड़ी समस्या से भी राहत दिलाने का काम करता है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

शुगर कम करने का नायाब तरीका, बस आंवले को ऐसे करना होगा इस्तेमाल, फिर देखें कमाल

इन जादुई पत्तियों को उबालकर सुबह खाली पेट पीने से शुगर लेवल होगा कंट्रोल, कुछ ही दिन में दिखने लगेगा असर

हद से ज़्यादा ठंड लगना नहीं है नॉर्मल, हो सकते हैं इन गंभीर बीमारियों के शिकार

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement