Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

हद से ज़्यादा ठंड लगना नहीं है नॉर्मल, हो सकते हैं इन गंभीर बीमारियों के शिकार

सर्दियों के मौसम में ठंड लगना एक सामान्य बात है लेकिन अगर आपको बहुत ज़्यादा ठंड लग रही है तो आप इन गंभीर बीमारियों का शिकार हो सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: January 20, 2023 18:02 IST
Reason for Excessive cold - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Reason for Excessive cold

दिल्ली-एनसीआर में इस समय कड़ाके की ठंड पड़ रही है। ऐसे में हर कोई ठंड से कांप रहा है। इस मौसम में हाथ और पैरों में ठंड लगना बेहद सामान्य है। लेकिन परेशानी तब खड़ी होती है जब कुछ लोगों को जरूरत से ज्यादा ठंड लगने लगती है। ऐसे में आपको इस स्थिति को गंभीरता से लेना चाहिए। क्योंकि आपकी ज़रा सी लापरवाही किसी बड़ी बीमारी का संकेत हो सकती है। दरअसल, हद से ज़्यादा ठंड लगना नॉर्मल नहीं है, चलिए हम आपको बताते हैं कि आखिर ज़्यादा ठंडी लगने से आप किन बीमारियों का शिकार हो सकते हैं।

डायबिटीज बढ़ना

अगर आपको ठंड के मौसम में बहुत ज़्यादा ठंड लग रही है तो यह सामान्य नहीं है। खासकर अगर आपके हाथ और पैर हमेशा ठंडे पड़ जा रहे हैं तो इसका मतलब है कि आपका ब्लड सर्कुलेशन सही नहीं हो रहा है। डायबिटीज की बीमारी में सबसे पहले व्यक्ति के ब्लड सर्कुलेशन पर असर पड़ता है जिसकी वजह से उसको जरूरत से ज्यादा ठंड लगती है। ऐसे में अगर आपको भी जरूरत से ज्यादा सर्दी लग रही है तो आपको अपना ब्लड शुगर लेवल जरूर चेक करना चाहिए।

आयरन की कमी

डॉक्टर्स के अनुसार, आयरन हमारे शरीर के लिए ज़रूरी तत्व है और इसकी कमी से कई गंभीर रोग हो सकते हैं। अच्छी ज़िंदगी के लिए सेहतमंद होना ज़रूरी है। बॉडी में आयरन की कमी होने पर रेड सेल्स कम हो जाते हैं जिसकी वजह से सर्दियों में ज्यादा समस्या होती है। वहीं शरीर में खून की कमी होने पर भी आपको सर्दी का एहसास ज्यादा होता है ऐसे में आपको अपनी डाइट में हरी सब्जियां, दूध, चुकंदर आदि शामिल करें।

कब्ज, गैस ने कर रखा है जीना हराम, त्रिफला सहित इन नेचुरल रेमेडीज़ को आज़माएं, तुरंत मिलेगा आरा

विटामिन B-12 की कमी

महिलाओं के शरीर में B12 की कमी ज़्याद देखने को मिलता है। दरअसल,  महिलाएं अक्सर अपनी डाइट पर बहुत ज़्यादा ध्यान नहीं देती हैं जिसकी वजह से उनके शरीर में विटामिन B12  की कमी हो जाती है। इसकी कमी की वजह से आपको बहुत ज़्यादा ठंड लगने लगती है और अक्सर आप सर्दी खांसी से परेशान रहते हैं। अगर आपको भी जरूरत से ज्यादा सर्दी लगती है तो अपनी बॉडी का चेकअप जरूर करवाएं क्योंकि हो सकता है कि आपके शरीर में विटामिन B12 की कमी हो।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

शुगर कम करने का नायाब तरीका, बस आंवले को ऐसे करना होगा इस्तेमाल, फिर देखें कमाल

इन जादुई पत्तियों को उबालकर सुबह खाली पेट पीने से शुगर लेवल होगा कंट्रोल, कुछ ही दिन में दिखने लगेगा असर

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement