Monday, May 06, 2024
Advertisement

सावधान! टॉयलेट सीट पर ज़्यादा देर तक बैठना पड़ सकता है भारी, शरीर को घेर लेंगी ये गंभीर बीमारियां

कई लोग टॉयलेट सीट पर घंटों बैठे रहते हैं, अगर आप भी इस आदत के शिकार है तो अभी से सावधान हो जाएं वरना आप कई बीमारियों के चपेट में आ सकते हैं।

India TV Health Desk Written By: India TV Health Desk
Published on: February 09, 2023 18:35 IST
 toilet seat - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK toilet seat

इन दिनों अक्सर लोग बाथरूम में घंटों बैठे रहते हैं। कई लोगों को बाथरूम में बैठकर नब्ज़ पेपर पढ़ने की आदत होती है तो वहीँ कई लोग घंटों मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं टॉयलेट में ज़्यादा देर बैठने से आप कई गंभीर बीमारियों का शिकार हो सकते हैं। एक्सपर्ट्स की माने तो 10 मिनट से ज्यादा टॉयलेट सीट पर बैठना खतरे को बुलाना है। आइए जानते हैं 10 मिनट से ज्यादा समय तक टॉयलेट सीट पर बैठना क्यों खतरनाक है और कौन-कौन सी बीमारियां हो सकती हैं ?

बैक्टीरिया कर देते हैं बीमार

टॉयलेट के अंदर व टॉयलेट सीट पर कई तरह के खतरनाक जर्म्स मौजूद होते हैं जो सफाई के बाद भी नहीं जाते हैं। जब इंसान पेपर या फोन लेकर कई घंटों तक टॉयलेट में रहता है तो वो अखबार व फोन पर भी बैक्टीरिया चिपक जाते हैं। अखबार घर के अंदर दोबारा लाते हैं और फोन का उपयोग भी करते रहते हैं दोनों ही चीजों की सफाई नहीं की जा सकती है। ये दोनों ही आदतें आपको बहुत बीमार कर सकती हैं या आप बार-बार बीमार पड़ सकते हैं।

बवासीर की हो सकती है परेशानी

एक्सपर्ट्स के अनुसार जो लोग ज्यादा समय टॉयलेट सीट पर ज्यादा समय बैठे रहते हैं उनमें बवासीर का खतरा बहुत ज्यादा होता है। इसका मुख्य कारण यह माना जाता है कि निचले हिस्से की मांसपेशियों पर बहुत देर तक खिंचाव रहता है जो बवासीर का कारण बनता है।

पेट में जाते ही यूरिक एसिड बनकर भयंकर तांडव मचाते हैं ये फल, सर्दी हो चाहे गर्मी जोड़ों का हाल हो जाता है बुरा

पाचन क्षमता पर पड़ता है असर

जो लोग ज्यादा देर तक टॉयलेट सीट पर बैठे रहते हैं उनके बाउलिंग मूवमेंट पर असर पड़ता है। बाउलिंग मूवमेंट में खराबी आने की वजह से कब्ज की परेशानी बढ़ सकती है। पेट ठीक से साफ न होने की समस्या भी बढ़ने लगती हैं।

मांसपेशिया होने लगती हैं कमजोर

जो लोग ज्यादा समय टॉयलेट सीट पर ज्यादा समय बैठे रहते हैं, उनकी पीठ और पेट की मांसपेशियां ढीली पड़ने लगती हैं। इसी स्थिति के चलते आपके कूल्हे और पैरों की मांशपेशियां कमजोर पड़ने लगती हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें

डार्क चॉकलेट और दिल का है गहरा कनेक्शन, सेहत से जुड़े फायदे जानकार हो जाएंगे हैरान, वैलेंटाइन हो जाएगा और भी रोमांटिक

सावधान! इन वजहों से हो सकती है महिलाओं और पुरुषों में इनफर्टिलिटी की समस्या, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां?

डैंड्रफ को हटाने के लिए नारियल के तेल में ये एक चीज़ मिलाकर लगाएं, पलक झपकते गायब होगी सालों पुरानी रुसी

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement