Friday, April 26, 2024
Advertisement

पेट में जाते ही यूरिक एसिड बनकर भयंकर तांडव मचाते हैं ये फल, सर्दी हो चाहे गर्मी जोड़ों का हाल हो जाता है बुरा

अगर आप यूरिक एसिड के मरीज हैं तो भूलकर भी इन फलों का सेवन न करें वरना आपका शरीर बीमारियों का घर बन जाएगा।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: February 10, 2023 12:46 IST
uric acid- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK uric acid

आज कल देश में बहुत से लोग यूरिक एसिड का शिकार हो रहे हैं। यह बीमारी भी कहीं न कहीं अनियमित लाइफ स्टाइल की वजह से लोगों के बीच में फ़ैल रही है। जिनमें उम्र बढ़ना, खराब खान-पान और सुस्त जीवनशैली सबसे अहम कारणों में से एक हैं। लेकिन साथ ही खून में यूरिक एसिड लेवल बढ़ना भी एक बड़ा कारण है। दरअसल, प्यूरीन आपके द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं। यूरिक एसिड खून में पाया जाने वाला एक गंदा पदार्थ है, जो यूरिन के माध्यम से बॉडी निकल जाता है। लेकिन जब यूरिक एसिड यूरिन के ज़रिए बाहर नहीं निकल पाटा तब वह बॉडी में क्रिस्टल यानी पथरी के रूप में जमा होने लगता है। धीरे धीरे इस वजह से जोड़ों में क्रिस्टल बनने लगते हैं और शरीर के जॉइंट्स में दर्द शुरू हो जाता है।  बॉडी में यूरिक एसिड बढ़ने से गठिया और जोड़ो का दर्द भी बेहद बढ़ जाता है।  साथ ही किडनी से जुड़ी बीमारी, दिल का रोग, पेशाब से जुड़े बीमारी का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। 

ऐसे में यूरिक एसिड के मरीजों को बहुत संभलकर रहना होता है,खासकर उन्हें अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना होता है। अगर आप इस बीमारी से पीड़ित हैं तो भूलकर भी  सेवन न करें वरना यह बीमारी आपके लिए काल बन जाएगी। 

इन फलों का न करें सेवन 

  1. किशमिश में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है लेकिन यूरिक एसिड के मरीजों को भूलकर भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए। दरअसल, एक किशमिश में 9.9 ग्राम फ्रुक्टोज पाया जाता है, जो इसके मरीजों के लिए खतरनाक हो सकता है।
  2. गाउट से पीड़ित मरीजों को कटहल का सेवन न के बराबर करना चाहिए। कटहल को फल और सब्जी दोनों तरह से खाया जाता है। 1 कप कटे हुए कटहल में 15.2 ग्राम फ्रुक्टोज होता है, जो यूरिक एसिड के मरीजों के लिए सही नहीं है। 
  3. विटामिन सी और फाइबर से अंगूर यूरिक एसिड के मरीजों  के लिए खतरनाक है। इसमें भरपूर मात्रा में फ्रुक्टोज पाया जाता है। अंगूर में प्रति कप 12.3 ग्राम फ्रुक्टोज होता है, ऐसे में गाउट से पीड़ित मरीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।
  4. सेब में फाइबर, पॉलीफेनोल्स और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, लेकिन अगर आप यूरिक एसिड से पीड़ित हैं, तो इसका सेवन आपके लिए तकलीफदेह हो सकता है।
  5. केला में पोटेशियम, विटामिन सी और फाइबर पाया जाता है, लेकिन इसके साथ ही इसमें फ्रुक्टोज की मात्रा बहुत ज़्यादा होती है। एक केले में लगभग 5.7 ग्राम फ्रुक्टोज होता है जो गाउट वाले मरीजों के लिए नुकसानदायक है।​

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें

डार्क चॉकलेट और दिल का है गहरा कनेक्शन, सेहत से जुड़े फायदे जानकार हो जाएंगे हैरान, वैलेंटाइन हो जाएगा और भी रोमांटिक

सावधान! इन वजहों से हो सकती है महिलाओं और पुरुषों में इनफर्टिलिटी की समस्या, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां?

डैंड्रफ को हटाने के लिए नारियल के तेल में ये एक चीज़ मिलाकर लगाएं, पलक झपकते गायब होगी सालों पुरानी रुसी

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement