Wednesday, February 21, 2024
Advertisement

रात में इस समय सोने से कम होता है हार्ट अटैक का खतरा, जान बचानी है तो नोट कर लें सही समय

Best Time For Sleep: रात में सही समय पर सोने से हार्ट अटैक के खतरे को काफी कम किया जा सकता है। हार्ट अटैक से बचने के लिए डाइट के साथ-साथ हेल्दी लाइफस्टाइल और नींद भी जरूरी है। जान लें रात में किस समय सोने से हार्ट अटैक का खतरा कम होता है।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: December 05, 2023 19:18 IST
Sleep Time- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV हार्ट अटैक से बचने के लिए कब सोएं

Heart Disease Prevention: हार्ट अटैक के कुछ सालों में तेजी से बढ़े हैं। खराब लाइफस्टाइल और खाने-पीने की गलत आदतें आपको हार्ट की बीमारियों की ओर ले जाती हैं। डॉक्टर्स की मानें तो हार्ट अटैक के खतरे को हेल्दी डाइट, नियमित कसरत और हेल्दी लाइफस्टाइल से कम किया जा सकता है। जो लोग अपने कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रखते हैं उन्हें हार्ट की बीमारियों का खतरा कम होता है। कई स्टडीज में ये सामने आ चुका है कि रात में सही समय पर सोने से हार्ट अटैक के खतरे को कम किया जा सकता है। 

हार्ट अटैक से बचने के लिए सोने का सही समय

दिल का दौरा पड़ने से रोकने के लिए सोने का सही समय भी जरूरी है। कई रिसर्च में ये पाया गया है कि आपके सोने का समय हार्ट अटैक के खतरे को कम और ज्यादा कर सकता है। एक अध्ययन में पाया गया है कि अगर आप रात में 10-11 बजे के बीज सोते हैं तो हृदय रोग के खतरे कम किया जा सकता है। इस समय तक सोने से बॉडी क्लॉक में डिस्टर्बेंस नहीं होता है। रिसर्च में पाया गया है कि जो लोग ​सही समय पर सोते हैं उनका हार्ट हेल्दी रहता है। ऐसे लोगों को हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है। 

नींद की कमी से आता है हार्ट अटैक?

लंबे समय तक नींद की कमी होने से हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट रेट बढ़ने और हार्ट पर प्रेशर पड़ने लगता है। कई बार ऐसा करने से हार्ट पर सूजन की समस्या होने लगती है। नींद कम आने से मोटापा तेजी से बढ़ता है। इससे चयापचन से संबंधी विकार होने लगते हैं और डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। हेल्दी रहने के लिए आपको कम से कम 6 से 9 घंटे की नींद लेनी चाहिए।

​ज्‍यादा सोना भी है नुकसानदायक

ज्यादा सोना भी सेहत के लिए हानिकारक है। अधिक सोने से कई स्वास्थ्य संबंधी परेशानी पैदा हो सकती हैं। लंबे समय तक ज्यादा सोने से अल्जाइमर और डिमेंशिया जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए अपने स्लीपिंग पैटर्न पर जरूर ध्यान दें। ज्याद सोना और कम सोना दोनों की सेहत के लिए नुकसानदायक है। 

Fatty Liver: जान ले सकता है फैटी लिवर, हार्ट अटैक का बढ़ता है खतरा, जानें कैसे कंट्रोल करें

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement