1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. स्वामी रामदेव से सीखिए 'अर्क उपचार', सिगरेट-शराब और गुटखा के नशे से मिलेगा छुटकारा

स्वामी रामदेव से सीखिए 'अर्क उपचार', सिगरेट-शराब और गुटखा के नशे से मिलेगा छुटकारा

स्वामी रामदेव का कहना है कि कोरोना काल में शरीर का स्वस्थ होना बहुत जरूरी है। अगर आपका लीवर और लंग मजबूत होगा, तभी आप अन्य बीमारियों से भी लड़ सकेंगे।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 17, 2020 9:15 IST
सिगरेट-शराब और गुटखा के नशे से मिलेगा छुटकारा, स्वामी रामदेव से जानिए 'अर्क उपचार'- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV सिगरेट-शराब और गुटखा के नशे से मिलेगा छुटकारा, स्वामी रामदेव से जानिए 'अर्क उपचार'

अगर आप स्मोकिंग, शराब, गुटखा या तंबाकू की लत से परेशान हैं तो स्वामी रामदेव के बताए 'अर्क उपचार' से इस समस्या को दूर कर सकते हैं। स्वामी रामदेव ने इंडिया टीवी के स्पेशल प्रोग्राम 'कोरोना से जंग, बाबा रामदेव के संग' में कहा कि कोरोना काल में शरीर का स्वस्थ होना बहुत जरूरी है। अगर आपका लीवर और लंग मजबूत होगा, तभी आप अन्य बीमारियों से भी लड़ सकेंगे। 

कैसे बनाएं हर्बल अर्क?

इसके लिए अजवाइन को एक दिन रात के लिए पानी में भिगोकर रख दें। अगले दिन इस पानी को आधा होने तक उबाल लें। अब इसे छानकर पानी को किसी बर्तन या बोतल में भरकर रख दें। इस पानी को दिन में चार-चार चम्मच पीने से शराब की आदत से छुटकारा मिलेगा। 

हरड़: अगर आप सिगरेट, तंबाकू और गुटखा खाने की आदत छुड़ाना चाहते हैं तो 1-2 शोधित हरड़ को मुंह में डालकर चूसते रहें। इससे 5-7 दिन में गुटखा खाने की आदत छूट जाएगी। 

स्मोकिंग से पाएं छुटकारा: दालचीनी के छोटे टुकड़े, भुनी हुई सौंफ, भुनी हुई अजवाइन, छोटी इलायची के दाने और 2 लौंग को मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। इसे सुबह-शाम सेवन करने से फायदा होगा। 

योग और आयुर्वेद से छूट जाएगी सिगरेट-शराब की लत, स्वामी रामदेव से जानिए नशा मुक्ति का उपाय

निकोटीन छुड़ाने के फूड: 

  • अनार 
  • नींबू
  • पानी 
  • क्रैनबेरीज
  • गाजर जूस
  • अदरक
  • पालक 
  • ऑरेंज

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। स्वामी रामदेव से सीखिए 'अर्क उपचार', सिगरेट-शराब और गुटखा के नशे से मिलेगा छुटकारा News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X