Sunday, May 12, 2024
Advertisement

सुबह उठते ही लगातार आने वाली छींक से मिल जाएगा छुटकारा, बस कर लें ये आयुर्वेदिक उपाय

Sneezing In morning Problem: कुछ लोगों को सुबह उठते ही छींक आने लगती हैं। 1-2 नहीं बल्कि कई बार 10-15 छींक आती हैं। सुबह उठते ही एक साथ इतनी छींक आना सेहत के लिए ठीक नहीं है। आइये जानते हैं सुबह ज्यादा छींक आने के कारण और इसे कैसे ठीक करें।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: December 20, 2023 16:33 IST
Sneezing In The Morning- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK सुबह छींक आना

सुबह उठते ही कुछ लोगों को लगातार छींक आने लगती है। इसे मेडिकल साइंस में एलर्जिक राइनाइटिस (Allergic rhinitis) कहते हैं। कई बार अचानक मौसम बदलने, धूल में जाने, वातावरण में नमी, किसी पेंट या स्प्रे और पॉल्युशन से एलर्जिक राइनाइटिस की समस्या पैदा हो सकती है। सांस लेते वक्त हवा में मौजूद धूल के कण शरीर के अंदर चले जाते हैं और शरीर में ऐसा रिएक्शन होता है। इससे छींक आने लगती है। अचानक मौसम बदलने की वजह से लोगों को समस्या ज्यादा होती है। आप कुछ बातों का ध्यान रखते हुए इस समस्या को काफी हद तक ठीक कर सकते हैं।

सुबह आने वाली छींक के लिए उपाय

  1. अगर आप एलर्जिक राइनाइटिस की समस्या से पीड़ित हैं तो आपको हल्का खाना खाने की आदत रखनी चाहिए। डाइट में सेंधा नमक का इस्तेमाल करें और पानी हमेशा गुनगुना ही पिएं।
  2. आप 10-12 तुलसी के पत्ते, 1/4 चम्मच काली मिर्च पाउडर, थोड़ा अदरक कसा हुआ और 1/2 स्पून वाइन रूट पाउडर को 1 कप पानी में डालकर उबाल लें। इसे तब तक उबालना है जब तक पानी आधा न रह जाए। अब इस पानी को छान लें और सुबह और शाम गुनगुना पिएं।
  3. छींकने की समस्या को ठीक करने के लिए आप आधा चम्मच हल्दी और थोड़ा सेंधा नमक गुनगुने पानी में मिला लें। अब इस पानी को हल्का गुनगुना ही पी लें। इससे आपको एलर्जी में आराम मिलेगा। हल्दी में एंटी एलर्जिक, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो राइनाइटिस में राहत पहुंचाते हैं।
  4. आंवला भी एलर्जी में फायदा करता है। इसके लिए 1 चम्मच शहद और थोड़ा आंवला पाउडर मिक्स करके 2 बार सेवन करें। आप चाहें तो आंवला पुदीने के पत्तों से बनी चाय भी पी सकते हैं। इससे काफी आराम मिलेगा।
  5. रोजाना भाप लेने से भी इस समस्या को कम किया जा सकता है। इसके लिए पानी में थोड़ा कपूर डाल दें और फिर करीब 15 मिनट तक इसी पानी से स्टीम लें। इससे सुबह छींकने की समस्या कम होगी।

पुरुषों की सेहत के लिए जरूरी हैं ये ‘सुपरफूड’, थकान और कमजोरी रहेगी कोसों दूर

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement