Saturday, May 11, 2024
Advertisement

पुरुषों की सेहत के लिए जरूरी हैं ये ‘सुपरफूड’, थकान और कमजोरी रहेगी कोसों दूर

Healthy Food For Men: कई मामलों में पुरुषों को महिलाओं से ज्यादा एनर्जी की जरूरत होती है। खुद को हेल्दी और फिट रखने के लिए डाइट में कुछ सुपरफूड जरूर शामिल करने चाहिए। बीमारियों से बचने के लिए पुरुषों को अपने खाने में इन चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: December 20, 2023 14:01 IST
Men Superfood- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK पुरुषों के लिए सुपरफूड

आजकल अनहेल्दी डाइट और दिनभर भागदौड़ भरी जिंदगी में शरीर में कई विटामिन की कमी होने लगती है। जिससे दिनभर थकान और कमजोरी महसूस होती है। खासतौर से ऑफिस जाने वाले लोगों की एनर्जी वीकेंड आते-आते डाउन होने लगती है। इसके लिए जरूरी है कि आप डाइट का विशेष ख्याल रखें। पुरुषों को अपनी हेल्थ का ख्याल रखते हुए कुछ खास पोषक तत्वों को डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए, जिससे वो लंबे समय क फिट और हेल्दी बने रह सकें।  पुरुषों को लंबे समय तक बीमारियों से बचे रहने के लिए डाइट में कुछ सुपरफूड्स को शामिल करना चाहिए। जिससे मांसपेशियां मजबूत बन सकें और ऊर्जा मुल सके। आइये जानते हैं पुरुषों के लिए जरूरी सुपरफूड कौन से हैं। 

  • अंडे- रोजाना 1-2 अंडा खाने से शरीर में सभी जरूरी पोषक तत्वों की पूर्ति की जा सकती है। अंडा खाने से भरपूर प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, विटामिन बी, विटामिन डी और ल्यूटिन मिलता है। एग में विटामिन डी भी होता है। पुरुषों को रोजाना अंडा जरूर खाना चाहिए।
  • डेयरी प्रोडक्ट-  आपने देखा होगा पुरुष अक्सर दूध-दही के सेवन से बचते हैं, जो गलत है। सभी को अपनी डाइट में डेयरी उत्पादों को जरूर शामिल करना चाहिए। पुरुषों को भी दूध, दही और पनीर का सेवन करना चाहिए। इससे प्रोटीन और कैल्शियम मिलता है और शरीर में गुड बैक्टीरिया बनते हैं।
  • फैटी फिश- हार्ट को हेल्दी रखने के लिए पुरुषों को ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए। इसके लिए आपको खाने में सैल्मन, हेरिंग, सार्डिन और हलिबेट फैटी फिश जैसी चीजों को शामिल करना चाहिए।
  • सोयाबीन- सोया प्रोडक्ट सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं। पुरुषों को अपने खाने में सोयाबीन, टोफू, सोया दूध और मीसो सूप जरूर शामिल करना चाहिए। इससे प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है। वहीं शरीर एस्ट्रोजन हार्मोन भी बढ़ते हैं।
  • हरी पत्तेदार सब्जियां- सभी को हेल्दी रहने के लिए डाइट में हरी सब्जियां जरूर शामिल करनी चाहिए। इससे ल्यूटिन और जेक्सैंथिन भरपूर मात्रा में मिलते हैंय़ आंखों और पेट की बीमारियों को दूर करने में भी मदद मिलती है। पुरुषों को आहार में कोलार्ड साग, पत्ता गोभी, मेथी, बथुआ, और केल जैसी हरी सब्जियों शामिल करनी चाहिए।
  • एवोकाडो- सुपरफूड एवोकाडो सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसमें हेल्दी फैट होता है। इसमें पाया जाने वाला मोनोअनसैचुरेटेड फैट शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। हेल्दी रहने के लिए आपको एवोकाडो जरूर खाना चाहिए।
  • ड्राई फ्रूट्स, नट्स और सीड्स- आजकल ये तीनों चीजें खाने का काफी चलन है। शरीर को हेल्दी रखने के लिए आपको रोजाना ड्राई फ्रूट्स, सीड्स और नट्स डाइट में शामिल करने चाहिए। इससे प्रोटीन, फाइबर और जरूरी पोषकतत्व मिलते हैं। रोज बादाम और अखरोट खाने से LDL कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है। इससे शरीर में प्रोस्टेट और कोलन के कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं।

पुरुषों की सेहत के लिए जरूरी हैं ये ‘सुपरफूड’, थकान और कमजोरी रहेगी कोसों दूर

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement