Monday, April 29, 2024
Advertisement

Powerfood: लोहे जैसा मजबूत हो जाएगा शरीर का ढांचा, जब रोजाना परिवार को खिलाएंगे ये एक फल

Best Fruit For Health: शरीर को स्वस्थ रखने और बीमार बनाने में सारा खेल हमारी इम्यूनिटी का है। अगर इम्यूनिटी मजबूत है तो कई भी बीमारी शरीर का कुछ भी नहीं बिगाड़ सकती है। रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए डाइट में रोजाना एक संतरा जरूर शामिल करें। इससे आपके सेहत में सुधार आएगा।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: December 17, 2023 9:13 IST
Orange Benefits- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV संतरा खाने के फायदे

सर्दी हो या गर्मी...अगर बीमारियों को दूर रखना है तो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने पर फोकस करें। जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी होती है उन्हें बीमारियां कम परेशान करती हैं। इम्यूनिटी का सीधा संबंध आपकी डाइट और लाइफस्टाइल से जुड़ा है। अगर आप हेल्दी डाइट लेते हैं तो इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। डाइट में ताजा फल, सब्जियां, मोटा अनाज, दूध, मेवा और खूब पानी शामिल करें। खासतौर से खट्टे-मीठी फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाते हैं। ऐसे में आप रोजाना 1 संतरा जरूर खाएं। संतरा लगभग पूरे सीजन मिल जाता है। ये खाने में सरीले और बहुत स्वादिष्ट होता है। संतरा शरीर के लिए बेहद फायदेमंद (Benefits Of Orange) फल है। हालांकि सर्दियों में कुछ लोग संतरा खाने से बचते हैं। लेकिन दिन में 1 संतरा खाने से आपको फायदा ही फायदा मिलेगा। 

संतरा को सुपरफूड भी कहा जाता है। रोजाना ऑरेंज खाने या जूस पीने से जुकाम-खांसी (Cold And Cough) की समस्या दूर रहती है। संतरा में काफी मात्रा में विटामिन सी (Vitamin C) पाया जाता है। जिससे इम्यूनिटी मजबूत (Orange To Increase Immunity) बनती है। संतरा में कैल्शियम भी भरपूर होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। वजन घटाने, स्किन को हेल्दी रखने में भी संतरा कमाल का काम करता है। जानिए डेली 1 संतरा खाने से शरीर को क्या फायदा मिलता है।

संतरा में कौन-कौन से पोषक तत्व होते है?

संतरा ऐसा फल है जो पोषक तत्वों से भरपूर है। संतरा में विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी, एमिनो एसिड, कैल्शियम, आयोडीन, फॉस्फोरस, सोडियम, मिनरल्स और फाइबर भरपूर होता है। 1 संतरा खाने से शरीर को बीमारियों से दूर रखा जा सकता है।

संतरा खाने के फायदे (Orange Benefits)

  1. इम्यूनिटी होगी मजबूत- अगर आप रोज 1 संतरा खाते हैं तो इससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत बनती है। आपको सर्दी, खांसी और जुकाम की शिकायत कम होगी। संतरा खाने से इम्यून सिस्टम कई संक्रमणों को रोकने के लिए तैयार हो जाता है। संतरा विटामिन सी का सोर्स है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है। 
  2. कैंसर के खतरे को कम करे- संतरा में एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर तत्व होते हैं। रोजाना एक संतरा खाने से कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है। संतरा में एस्कॉर्बिक एसिड और बीटा कैरोटीन पाया जाता है जो शरीर में फ्री रेडिकल्स से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।
  3. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करे- जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है उन्हें रोजाना एक संतरा जरूर खाना चाहिए। संतरा में ऐसे पोषकतत्व पाए जाते हैं जो ब्लड प्रेशर को नॉर्मल बनाए रखने में मदद करते हैं। संतरा खाने से हाई बीपी की समस्या को कम किया जा सकता है।
  4. गठिया रोग में फायदेमंद- डेली एक संतरा खाने से गठिया रोग में आराम मिलता है। संतरा खाने से जोड़ों का दर्द, अकड़न और सूजन कम होती है। संतरा के सेवन से यूरिक एसिड को कम किया जा सकता है। इससे गठिया के मरीज को काफी राहत मिलती है।
  5. वजन घटाने में मदद करे- ऑरेंज खाने से वजन घटाने में भी मदद मिलती है। संतरा में कैलोरी कम और फाइबर भरपूर होता है। इससे पेट और पाचन से जुड़ी समस्या दूर होती है। संतरा खाने से मोटापा कम होता है। इसे डाइटिंग के दौरान स्नैक्स फ्रूट्स में शामिल कर सकते हैं। आप नाश्ते में भी ऑरेंज जूस पी सकते हैं।

विटामिन ही नहीं ये मिनरल भी हैं जरूरी, कमी होते ही बीमारियों की गिरफ्त में आने लगता है शरीर

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement