Monday, May 06, 2024
Advertisement

विटामिन ही नहीं ये मिनरल भी हैं जरूरी, कमी होते ही बीमारियों की गिरफ्त में आने लगता है शरीर

Minerals: शरीर को मजबूत और लंबे समय तक स्वस्थ रखना है तो विटामिन के साथ-साथ मिनरल भी जरूरी हैं। मिनरल्स शरीर में हड्डियों को मजबूत, दिमाग को स्वस्थ और इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं। जानिए शरीर के लिए कौन से मिनरल जरूरी हैं।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: December 17, 2023 8:07 IST
Minerals- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK मिनरल्स

शरीर को फिट और हेल्दी रखना है तो आपको विटामिन के साथ-साथ मिनरल का सेवन भी करना चाहिए। कई बार लोग विटामिन की की कमी तो पूरी कर लेते हैं, लेकिन शरीर में जरूरी मिनरल्स कम होने लगते हैं। ऐसी स्थिति में शरीर कई तरह की बीमारियों की गिरफ्त में आने लगता है। मिनरल की कमी होने पर इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है। दिमाग से लेकर शरीर के ज्यादातर अंगों के सही तरीके से काम करने के लिए मिनरल बहुत जरूरी हैं। निरोगी शरीर चाहिए तो आपको जरूरी मिनरल्स (Minerals) को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए। हड्डियों, मांसपेशियों, हॉर्मोंस और इम्यूनिटी को बेहतर बनाने में इनसे मदद मिलती है। आइये जानते हैं शरीर के लिए कौन-कौन से मिनरल बेहद जरूरी हैं।

शरीर के लिए जरूरी मिनिरल्स (Minerals For Health)

जिंक (Zinc)- ये एक ऐसा मिनरल है जिसकी कमी से इम्यूनिटी पर बुरा असर पड़ता है। शरीर को मजबूत बनाने और संक्रमण से बचाने के लिए जिंक जरूरी है। जिंक कम होने पर शरीर में नई कोशिकाओं के निर्माण में कमी आने लगती है। ऐसी स्थिति में रोग प्रतिरोधक क्षमता पर इसका सबसे ज्यादा असर पड़ता है। जिंक कम होने पर बाल तेजी से झड़ने लगते हैं।

आयरन (Iron)- शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए आयरन की पर्याप्त मात्रा होनी चाहिए। आयरन से हीमोग्लोबिन का लेवल ठीक रहता है। इससे सभी कोशिकाओं तक अच्छी तरह से ऑक्सीजन की सप्लाई होती है। शरीर में आयरन की कमी होने पर हीमोग्लोबिन का लेवल कम हो जाता है। आयरन कम होने पर एनीमिया जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। 

कैल्शियम (Calcium)- हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम को सबसे जरूरी है। कैल्शियम का काम सूचनाओं को दिमाग से शरीर के सभी अंगों तक भेजना होता है। जिन लोगों के शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाती है उनकी हड्डियों के विकास पर असर पड़ता है। दिमाग के लिए भी कैल्शियम बेहद जरूरी है। कैल्शियम कम होने से दांतों की समस्या पैदा हो जाती है। 

पोटैशियम (Potassium)- हार्ट को हेल्दी रखने में पोटैशियम बहुत मदद करता है। ये एक ऐसा मिनरल है जो पाचनतंत्र को मजबूत बनाता है और पेट को स्वस्थ बनाए रखता है। ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए भी पोटेशियम से भरपूर डाइट लेने की सलाह दी जाती है। ये शरीर की ओवरऑल हेल्थ के लिए जरूरी मिनरल है। 

मैग्नीशियम (Magnesium)- हड्डियों की मजबूती और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मैग्नीशियम नाम का मिनरल अहम भूमिका निभाता है। मैग्नीशियम शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। तंत्रिका तंत्र को मजबूत बनाने के लिए भी मैग्नीशियम की जरूरत पड़ती है।

इस विटामिन की कमी से महिलाओं का शरीर बन जाता है बीमारियों का घर, बढ़ जाता है हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement