Friday, April 19, 2024
Advertisement

ब्लड में ऑक्सीजन लेवल मेंटेन रखने के लिए खाएं स्ट्रॉबेरी, केला सहित ये फल, जानें अन्य फायदे

फलों का सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते है। आज हम आपको ऐसे फलों के बारे में बताएंगे जिन्हें खाने से ब्लड में ऑक्सीजन लेवल को मेंटेन रखने में मदद मिल सकती है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: May 17, 2021 16:55 IST
oxygen level- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/FNCCORLAND ब्लड में ऑक्सीजन लेवल मेंटेन रखने के लिए खाएं स्ट्रॉबेरी, केला सहित ये फल, जानें अन्य फायदे

फलों का सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। आज हम आपको ऐसे फलों के बारे में बताएंगे जिन्हें खाने से ब्लड में ऑक्सीजन लेवल को मेंटेन रखने में मदद मिल सकती है।

बॉडी में सभी ऑर्गन को सही तरह से काम करने के लिए ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती है और ऑक्सीजन ब्लड के माध्यम से शरीर के सभी अंगों में पहुंचता है। अगर बॉडी में ऑक्सीजन की कमी हो जाए तो इसका असर दूसरे अंगों पर पड़ता है। इसलिए हमें अपनी डाइट में ऐसे फूड्स को शामिल करना चाहिए जो ब्लड में ऑक्सीजन के लेवल को मेंटेन करने में मदद कर सकें।

आईए जानते हैं कुछ ऐसे फ्रूट्स के बारे में जिनका सेवन करने से आपको ब्लड में ऑक्सीजन लेवल को मेंटेन रखने में मदद मिल सकता है।

स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी 

बॉडी में ऑक्सीजन के लेवल को मेंटेन रखने के लिए स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी खाएं। ये फल कई गुणों से भरपूर होता है। साथ ही इस मुश्किल वक्त में बीमारियों से लड़ने में मदद करता है।

कीवी में होता है विटामिन सी
कीवी एक ऐसा फल है जो शरीर में ऑक्सीजन लेवल को मेंटेन रखने में मदद करता है। इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है। 

डाइट में शामिल करें शकरकंद 
शकरकंद में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसे पोटेशियम, मिनरल्स और मैग्नीशियम का अच्छा स्त्रोत माना जाता है। साथ ही ये बॉडी में ऑक्सीजन लेवल को मेंटेन रखने में भी कारगर है।

हेल्दी डाइट लें
एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर आहार शरीर में ऑक्सीजन लेवल को मेंटेन रखते हैं। ब्लूबेरी, क्रैनबेरी, रेड किडनी बीन्स, स्ट्रॉबेरी, प्लम और ब्लैकबेरी जैसे खाद्य पदार्थों में एंटीऑक्सीडेंट अच्छी मात्रा में पाया जाता है इसलिए इन्हें डाइट में शामिल करें।

इसके अलावा बॉडी में ऑक्सीजन लेवल को बनाए रखने के लिए आयरन, कॉपर, विटामिन ए, विटामिन बी 2, विटामिन बी 3, विटामिन बी 5, विटामिन बी 6, विटामिन बी  9 और विटामिन बी 12 की जरूरत होती है। इसलिए इनसे युक्त खाद्य पदार्थों को डाइट का हिस्सा बनाएं।

कोविड पैंडेमिक के दौरान सभी को अपनी सेहत का खास खयाल रखनी की जरूरत है। स्वस्थ शरीर और अच्छी इम्युनिटी के साथ ही हमारा शरीर इस जानलेवा वायरस का मुकाबला कर सकता है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement