1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. डाइबिटीज के रोगियों के लिए वरदान है करेले का ये ड्रिंक, जानिए बनाने का तरीका

डाइबिटीज के रोगियों के लिए वरदान है करेले का ये ड्रिंक, जानिए बनाने का तरीका

करेले का ये ड्रिंक डाइबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Published on: July 29, 2021 18:22 IST
karele ka juice- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/FINEFETTLECOOKERYS करेले का जूस

भारत में डाइबिटीज के मरीजों की संख्या बहुत ज्यादा है, ऐसे में हर डाइबिटीज रोगी इसे नेचुरल तरीके से कंट्रोल करके स्वस्थ रहना चाहता है, जिससे इंसुलिन लेने से वो बच सके। आज हम आपको करेले के ऐसे ही ड्रिंक के बारे में  बताने वाले हैं जिससे आप अपना डाइबिटीज कंट्रोल कर सकते हैं। डाइबिटीज रोगियों को डॉक्टर्स भी करेले के जूस पीने की सलाह देते हैं। नियमित रूप से करेले का जूस पीने से शरीर में अनावश्यक रूप से बढ़ी ब्लड शुगर कंट्रोल होती है, साथ ही पोटैशियम का अच्छा स्रोत होने की वजह से करेला हाई बीपी के रोगियों के लिए भी फायदेमंद होता है।

करेले के जूस में कार्ब्स कम होते हैं और एंटीऑक्सीडेंट के साथ विटामिन ए और सी की मात्रा पाई जाती है, जिससे ना सिर्फ चमकती त्वचा मिलती है बल्कि वजन घटाने में भी सहायक होता है। आइए जानते हैं कि करेले का ये ड्रिंक कैसे बनाते हैं।

करेले का जूस बनाने की विधि

  • सबसे पहले करेले को अच्छी तरह से रगड़ रगड़कर धो लें। ऐसे करेले चुनें जो बड़े हों और उनका रंग हल्का हरा है। नारंगी या लाल हो रहे करेले लेने से बचें।
  • करेले के छिलके में भी कई फायदे होते हैं इसलिए उसे छीलें नहीं। एक करेले के चार टुकड़े कर लें। चम्मच का उपयोग करके बीज निकाल दें।
  • करेले का साइज और छोटा कर दें, और अब एक मिक्सर जार में डालें, अगर आपके पास जूसर है तो जूसर में जूस बनाएं। आधा कप पानी डालकर मिक्सर चला दें, और पिसे हुए मिश्रण को छलनी से छान लें और उसमें नींबू का रस और काला नमक मिलाएं। स्वाद के लिए आप साथ में आंवला भी पीस सकते हैं। आप इसमें हल्दी भी डाल सकते हैं।

पढ़ें अन्य खबरें- 

काली और घनी Eyebrows पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, दिखेगा फर्क

चेहरे पर आई झुर्रियों और लकीरों को दूर करेगा एवाकाडो का तेल, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

ये 5 आदतें आपके बालों के कमजोर और टूटने की हैं वजह

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Click Mania
Modi Us Visit 2021