Saturday, May 04, 2024
Advertisement

वैरिकोज वेन्‍स की समस्या होने पर रोजाना करें इन 5 चीजों का सेवन, कुछ ही दिनों में मिल जाएगी राहत

अगर आपको या फिर किसी अपने को वैरिकोज वेन्स की प्रॉब्लम हो, तो उसे बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें। रोजाना योगासन के साथ-साथ अपनी डाइट में शामिल करें ये फूड्स।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 08, 2020 12:13 IST
वैरिकोज वेन्‍स की समस्या होने पर रोजाना करें इन 5 चीजों का सेवन, कुछ ही दिनों में मिल जाएगी राहत- India TV Hindi
Image Source : INSTA/TXKVASCULAR/FEMINA_PRINCESS_MONARO वैरिकोज वेन्‍स की समस्या होने पर रोजाना करें इन 5 चीजों का सेवन, कुछ ही दिनों में मिल जाएगी राहत

लगातार कई घंटे बैठे और खड़े रहना, खराब लाइफस्टाइल, ब्लड प्रेशर और मोटापा जैसी समस्याओं के कारण  वैरिकोज वेन्स की समस्या का सामना करना पड़ता है। वेन्स पूरे शरीर के साथ हार्ट में ब्लड पहुंचाने का काम करती है। जब शरीर में ब्लड जमा होने के  वेन्स फूल जाती है। जिससे गुच्छे बन जाते है। जिसे बैरिकोज वेन्स के नाम से जाना जाता है।  इस बीमारी के बारे में काफी कम लोगों को पता होता है।  स्किन के नीचे नसें जब बढ़ने लगती हैं तो यह वैरिकेज वेन्स कहलाती है।

वैरिकोज वेन्स को वेरिकोसाइटिस भी कहा जाता है। ये समस्या तब उत्पन्न होती है जब नसें बड़ी, चौड़ी या रक्त से ज्यादा भर जाती हैं। जो हमें लाल या नीले रंग की नजर आती हैं। इसके लिए आप मेडिकल ट्रीटमेंट की बजाय योगासन और अपनी डाइट में कुछ बदलाव कर सकते हैं। स्वामी रामदेव से जानिए कौन-कौन सी हो सकती है फायदेमंद।

देर तक खड़े रहने से हो सकती है वैरिकोज वेन्स की समस्या, स्वामी रामदेव से जानिए इसका परमानेंट इलाज

वैरिकोज वेन्स की समस्या से निजात पाने के लिए करे इन फूड्स का सेवन

छाछ

छाछ में विटामिन ए, ब, सी, इ और क पाया जाता है। छाछ स्वास्थ्य पोषक तत्व जैसे लोहा, जस्ता, पोटेशियम आदि पाया जाता है। जो वैरिकोज वेन्स के कारण हुए घावो को भरने में मदद करता है। 

नींबू
 नींबू में विटामिन ए, बी और सी पाया जाता है जो ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करने में मदद करता है। इसके अलावा संतरा का सेवन भी कर सकते हैं।

55 की उम्र में चाहिए 25 की नजर तो स्वामी रामदेव से जानिए कारगर इलाज, हमेशा रहेगी आंखें हेल्दी

लहसुन
लहसुन में ऐसे गुण पाए जाते बैं जो शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालकर ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखने में मदद करता है। इसके लिए रोजाना सुबह 2-3 कली कच्चा लहसुन खाएं।

गाजर
गाजर में भरपूर मात्रा में कैरीटोनॉइड, पोटैश‍ियम, विटामिन ए और विटामिन ई के साथ कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो बीपी को कंट्रोल करने के साथ शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सुचारु रूप से करता है। 

रोजाना इतनी देर करे त्राटक क्रिया, चंद दिनों में आंखों की खोई की रोशनी आ जाएगी वापस

दाल
दाल में भरपूर मात्रा में विटामिन बी पाया जाता है जो खून के सेल्स में मौजूद वेन्स को मजबूत बनाने में मदद करता है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement