Thursday, April 25, 2024
Advertisement

रोजाना इतनी देर करे त्राटक क्रिया, चंद दिनों में आंखों की खोई की रोशनी आ जाएगी वापस

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए त्राटक क्रिया सबसे ज्यादा कारगर है। रोजाना 5 से 15 मिनट करने से आंखों की खोई हुई द्रष्टि भी वापस आ जाती है। स्वामी रामदेव से जानिए करने का सही तरीका।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 07, 2020 11:41 IST

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए त्राटक क्रिया सबसे ज्यादा कारगर है। रोजाना  5 से 15 मिनट करने से आंखों की खोई हुई द्रष्टि भी वापस आ जाती है। इसके साथ ही आंखों को जलन, आंखों के दर्द की समस्या से भी छुटकारा मिल जाएगा। इतना ही नहीं त्राटक क्रिया की शुरुआत 1 मिनट से शुरुआत करे और धीरे-धीरे करते हुए 20 मिनट तक कर सकते हैं। इसे 1 सप्ताह से 1 माह के अंदर आंखों में लगा मोटा चश्मा भी हट जाएगा। इस क्रिया के साथ आप अनुलोम विलोम भी कर सकते हैं। 

त्राटक सदियों से की जाने वाली क्रिया है। यह सिर्फ आंखों के लिए ही नहीं बल्कि शरीर की दूसरी बीमारियों को दूर करने में भी मदद करता है। एकाग्र चित्त होकर निश्चल द्रष्टि से तक तक देखते रहें जब तक कि आंखों से आंसू न आ जाए। स्वामी रामदेव से जानिए त्राटक करने की विधि और फायदे।

55 की उम्र में चाहिए 25 की नजर तो स्वामी रामदेव से जानिए कारगर इलाज, हमेशा रहेगी आंखें हेल्दी

त्राटक इधर-उधर भटकने वाली मन को एकाग्र और शांत करने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। इस विधि में जलता हुआ दीपक या मोमबत्ती, बिंदु आदि को एकटक देखा जाता है। इससे आपका किसी भी चीज में फोकस करने में बढ़ोत्तरी होगी। 

ऐसे करें त्राटक क्रिया

त्राटक क्रिया बिंदू, तारा, सूर्य, चंद्रमा, दीपक और मोमबत्ती आदि पर किया जाता है, लेकिन आप दीपक से इसकी शुरुआत करें। सबसे पहले एक एकांत और शांत जगह चुने। इसके बाद आंखों के बिल्कुल सामने थोड़ी दूर दीपक रखें। किसी भी आसन में आराम से बैठ जाएं। सिर, गर्दन, पीठ को सीधा रखें। अंधेरे में ध्यान की मुद्रा केंद्रित करें। आंखों को बराबर दीपक में लाएं। दीपक की रोशनी में ध्यान दें। इसे तब तक देखते रहें जब तक आपकी आंखे  थक न जाए। पलक न झपकने दें। इसके बाद आंखे बंद कर लें। फिर अपनी आंखों को ठंडे पानी से धो लें। इसे आप रोजाना या सप्ताह में 1-2 बार कर सकते हैं। 

अश्वगंधा और आंवला इंस्टेंट बूस्ट करेगा हीमोग्लोबिन, जानें कैसे करें इस्तेमाल

त्राटक करने के स्वास्थ्य लाभ

  • नकारात्मक विचारों सो मुक्ति मिलती है। 
  • एकाग्रता बढ़ती है। 
  • गुस्सा कम आने में करें मदद। 
  • खोई हुई रोशनी वापस लाए
  • मानसिक शांति मिलती है। 
  • सिरदर्द, माइग्रेन आदि से निजात मिलता है। 
  • अनिद्रा की शिकायत खत्म होती है।
  • आंखों की रोशनी तेज होती है। 
  • मस्तिष्क की कार्यक्षमता में वृद्धि होती है।

ये आयुर्वेदिक ड्रिंक तुरंत करेगा इम्यूनिटी बूस्ट, आसपास भी नहीं फटकेंगे कोरोना वायरस सहित ये रोग

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement