Thursday, May 02, 2024
Advertisement

इस पौधे की 4 पत्तियां भी हैं सेहत के लिए काफी, कई मौसमी बीमारियों को कर देता है छूमंतर

तुलसी के पत्ते के फायदे: तुलसी एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर है जो कि आपको सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से बचाव में मदद कर सकता है। इसके अलावा भी तुलसी के इस्तेमाल से आप कई प्रकार की बीमारियों से बच सकते हैं। क्या हैं ये बीमारियां जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: December 14, 2023 9:39 IST
tulsi leaf benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL tulsi leaf benefits

तुलसी के पत्ते के फायदे: तुलसी के पौधे को आयुर्वेद में कई बीमारियों का इलाज माना गया है। ये पत्तियां सेहत के लिए कई प्रकार से काम करती हैं। ये जहां एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर है वहीं इसमें कई प्रकार के ऐसे तत्व भी हैं जो कि आपको कई बीमारियों में काम आ सकते हैं। इसमें कभी एनाल्जेसिक गुण है तो कई प्रकार के एंटीइंफ्लेमेटरी गुण भी हैं जो कि दर्द को कम करने के साथ बॉडी हीलिंग में मदद करते हैं। इतना ही नहीं तुलसी की 4 पत्तियों को चबाना भी आपको कई बीमारियों से बचा सकता है। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

तुलसी के पत्ते खाने से कौन सी बीमारी दूर होती है-What is tulsi leaf good for in hindi

1. एलर्जी राइनाइटिस 

तुलसी के पत्ते एंटी एलर्जिक गुणों से भरपूर होते हैं जो कि सर्दियों में होने वाली एलर्जी से बचाते हैं। ये डस्ट एलर्जी के साथ एलर्जी राइनाइटिस की समस्या में फायदेमंद है जो कि इन दोनों के लक्षणों से लड़ने में मदद करता है। इसके अलावा बस 4 पत्तियों को चबाना कई प्रकार की समस्याओं से बचाव में मदद करता है। जैसे अस्थमा और ब्रोंकाइटिस का ट्रिगर करना। 

सुबह खाली पेट पपीता खाने से डायबिटीज होगा कंट्रोल, कब्ज से भी मिलेगा छुटकारा, जानें इसके अन्य फायदे

2. सूजन और दर्द

तुलसी के पत्ता एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भी भरपूर है जो कि कई प्रकार के दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। ये सूजन और दर्द को कम करता है और सिर दर्द में भी काम आता है। इन पत्तियों की खास बात ये है कि ये दिमाग को रिलैक्ल करता है और आपकी न्यूरल गतिविधियों को बेहतर बनाता है। इसके अलावा भी तुलसी के पत्ते का सेवन कई प्रकार के दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। 

tulsi for cough cold

Image Source : SOCIAL
tulsi for cough cold

इस सब्जी में है धमनियों में चिपके कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने का दम, हाई बीपी वाले डाइट में करें शामिल

3. सर्दी-जुकाम की समस्या

तुलसी का पत्ता इम्यूनिटी बूस्टर गुणों से भरपूर है। ये आपके इम्यून टी सेल्स को बढ़ावा देता है और आपको सर्दी-जुकाम की समस्या से बचाता है। इसके अलावा जिन लोगों को कफ की समस्या है या फिर सीने में कंजेशन है उनके लिए भी तुलसी के पत्तों का सेवन फायदेमंद है। तो, इन तमाम फायदों के लिए आपको रोजाना 4 तुलसी की पत्तियों को जरूर चबाना चाहिए। इसके अलावा आप इसकी चाय भी पी सकते हैं या इसका काढ़ा भी सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement