Friday, May 03, 2024
Advertisement

महिलाओं के लिए जरूरी है Weightlifting एक्सरसाइज, मिलते हैं ये हैरान करने वाले फायदे

वेटलिफ्टिंग एक्सरसाइज पुरुषों के साथ-साथ महिलाओं की सेहत के लिए भी जरूरी है। यहां हम आपको महिलाओं को वेटलिफ्टिंग से मिलने वाले फायदे बताने वाले हैं।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: August 30, 2023 8:00 IST
Weightlifting- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Weightlifting For Women

Weightlifting For Women: वेटलिफ्टिंग एक ऐसी एक्सरसाइज है जिसे पुरुषों के मुकाबले महिलाएं कम करती हैं। लेकिन महिलाओं के लिए भी वेटलिफ्टिंग उतनी ही फायदेमंद होती है, जितनी पुरुषों के लिए होती है। बाकी एक्सरसाइज की तरह ही वेटलिफ्टिंग के कई ऐसे फायदे होते हैं जिन्हें जानने के बाद महिलाएं भी इस एक्सरसाइज को करना शुरू कर देंगी। हालांकि, प्रेगनेंसी और पीरियड्स के समय महिलाओं को डॉक्टर की सलाह के अनुसार वेटलिफ्टिंग एक्सरसाइज करनी चाहिए।

महिलाओं के लिए वेटलिफ्टिंग के फायदे (Weightlifting Benefits For Women)

ताकत बढ़ाने के लिए वेटलिफ्टिंग

मसल्स बनाने और ताकत बढ़ाने के लिए वेटलिफ्टिंग की एक्सरसाइज फायदेमंद साबित होती है। रोजाना वेटलिफ्टिंग करने से आप ज्यादा एक्टिव महसूस करेंगी और फिट रहेंगी। ध्यान रखें कि अगर आप वेटलिफ्टिंग कर रही हैं तो इसके साथ प्रोटीन वाली डाइट भी लें।

हड्डियों की मजबूती के लिए वेटलिफ्टिंग

वेटलिफ्टिंग करने से बोन डेंसिटी बेहतर होती है। दरअसल, जो लोग वेटलिफ्टिंग करते हैं उनकी हड्डियों पर प्रेशर पड़ता है, जिस वजह से नई बोन सेल्स का निर्माण होता है। महिलाओं को हड्डियों की मजबूती के लिए वेटलिफ्टिंग एक्सरसाइज करनी चाहिए।

मेटाबॉलिज्म के लिए वेटलिफ्टिंग

वेटलिफ्टिंग करने से मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है, जिससे कैलोरी बर्न करने की जर्नी आसान हो जाती है। अगर आप शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी कम करने के लिए मेहनत कर रहे हैं तो वेटलिफ्टिंग एक्सरसाइज करना शुरू कर दें।

दिल की सेहत के लिए वेटलिफ्टिंग

वेटलिफ्टिंग करने से ब्लड फ्लो अच्छा होता है और हार्ट हेल्थ यानी दिल की सेहत बेहतर होती है,  जिससे आप दिल की बीमारियों से बच सकते हैं। इसके साथ ही वेटलिफ्टिंग एक्सरसाइज से डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी कम होती है।

मानसिक समस्याओं के लिए वेटलिफ्टिंग

वेटलिफ्टिंग करने से आप तनाव से दूर रह सकते हैं। दरअसल, स्ट्रेंथ ट्रेनिंग से शरीर में एंडोर्फिन हार्मोन निकलता है, जो मूड अच्छा करता है और तनाव जैसी समस्याओं को दूर करता है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: सांपों में पाया जाने वाला कीड़ा पहुंचा इस महिला के ब्रेन तक, पैरासाइट इंफेक्शन का मामला देख दुनियाभर के डॉक्टर हैरान

दालचीनी की जगह कहीं आप खा तो नहीं रहे अमरूद की छाल, आज ही जानें असली और नकली का अंतर

मेंटल हेल्थ को दुरुस्त रखते हैं गेम्स, जानिए सेहत के लिए कैसे हैं फायदेमंद

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement