Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

National Sports Day: मेंटल हेल्थ को दुरुस्त रखते हैं गेम्स, जानिए सेहत के लिए कैसे हैं फायदेमंद

National Sports Day: नेशनल स्पोर्ट्स डे हर साल 29 अगस्त को भारत में मनाया जाता है। यहां हम आपको खेलने के फायदे बताने वाले हैं।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: August 29, 2023 6:00 IST
National Sports Day- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK National Sports Day

देश में लोगों को खेल यानी स्पोर्ट्स के प्रति जागरुक करने के लिए हर साल 29 अगस्त को नेशनल स्पोर्ट्स डे मनाया जाता है। हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद का जन्म 29 अगस्त 1905 को हुआ था, उन्हीं की याद में इस दिन को मनाया जाने लगा। नेशनल स्पोर्ट्स डे के खास मौके पर यहां हम आपको स्पोर्ट्स के सेहत पर पड़ने वाले फायदे बताने वाले हैं। आइए जानते हैं स्पोर्ट्स हमारे लिए क्यों जरूरी है।

वजन कंट्रोल (weight control)

स्पोर्ट्स से शरीर की एक्सरसाइज होती है जिससे शरीर में जमा एक्स्ट्रा फैट बर्न होता है। खेल कई तरह के होते हैं बैडमिंटन जैसे खेल खेलने से कार्डियो एक्सरसाइज होती है। रोजाना केवल एक घंटा खेलने से शरीर की काफी कैलोरी बर्न की जा सकती है, जिससे वजन कंट्रोल में रहता है।

दिल का स्वास्थ्य (heart health)

खेलने से आपका दिल स्वस्थ रह सकता है, बैडमिंटन, टेनिस, क्रिकेट जैसे खेलों से धमनियों में ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है जिससे ब्लॉक्ड धमनियों को खुलने में मदद मिलती है। खेलने से दिल की मांसपेशियों मजबूत होती हैं और दिल स्वस्थ और एक्टिव रहता है।

पाचन में सुधार (improve digestion)

शरीर का पाचन तंत्र अच्छा रहे तो आप कई बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं। खेलने से आपका मेटाबॉलिज्म अच्छे से काम करता है। स्पोर्ट्स से आपके शरीर से पसीना बहता है, जिससे शरीर के टॉक्सिन बाहर निकलते हैं।

हड्डियों की मजबूती (bone strength)

गेम्स खेलने से आपकी हड्डियों को मजबूती मिलती है, इसके साथ ही बोन डेंसिटी भी बेहतर होती है। अगर आप कोई खेल खेलते हैं तो अपनी डाइट का भी खास ख्याल रखें। आप ऐसा खाना खाएं, जिसमें प्रोटीन और हेल्दी फैट्स हों।

तनाव होगा दूर

अगर आप स्पोर्ट्स में रुचि रखते हैं और रोजाना कोई गेम खेलते हैं तो आपको तनाव की समस्या कम होगी। गेम्स खेलने से आप डिप्रेशन जैसी गंभीर समस्याओं से बच सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: इस मसाले का सेवन बचा सकती है आपको Prostate Cancer से, ICMR की स्टडी में सामने आए फैक्ट्स

बढ़ते हार्ट अटैक के मामलों के बीच योग गुरु Swami Ramdev ने फिर शेयर किए कुछ खास टिप्स, जानें और आजमाएं

डेंगू से रिकवरी के बाद शरीर में होती हैं ये 4 समस्याएं, महीनों तक रह-रहकर होता इन अंगों में दर्द

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement