Wednesday, May 22, 2024
Advertisement

इस मसाले का सेवन बचा सकती है आपको Prostate Cancer से, ICMR की स्टडी में सामने आए फैक्ट्स

पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर की बीमारी पिछले दिनों बड़ी तेजी से बढ़ी है। ऐसे में दालचीनी (Cinnamon for prostate cancer) आपके लिए कैसे काम आ सकती है। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Written By: Pallavi Kumari
Published on: August 28, 2023 14:06 IST
Cinnamon for prostate cancer- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Cinnamon for prostate cancer

प्रोस्टेट कैंसर (prostate cancer), पुरुषों में बड़ी तेजी से बढ़ रही बीमारी है। ये प्रोस्टेट ग्रंथियों के बढ़ने की वजह से होती है जो कि असामान्य रूप से बढ़कर ट्यूमर का रूप ले लेते हैं। पिछले कई सालों में दुनियाभर में प्रोस्टेट कैंसर के मामलों में ज्यादा बढ़ोतरी देखी गई है। ऐसे में इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रीशन (NIN) की एक रिसर्च सामने आई है जिसमें बताया गया है कि दालचीनी आपको इस खतरनाक बीमारी से कैसे बचा सकती है। अब आप सोच रहे होंगे कि एक मसाले के सेवन से हम इतनी गंभीर बीमारी से बच सकते हैं? कैसे जानते हैं। 

प्रोस्टेट कैंसर से बचा सकती है दालचीनी-Cinnamon benefits may prevent prostate cancer 

आईसीएमआर-नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रिशन (एनआईएन) के एक अध्ययन से पता चला है कि दालचीनी और इसके सक्रिय घटक सिनामाल्डिहाइड (cinnamaldehyde) और प्रोसायनिडिन बी 2 (procyanidin B2) चूहों को मौखिक रूप से दिए जाने पर प्रारंभिक चरण के प्रोस्टेट कैंसर पर निरोधात्मक प्रभाव डालते हैं। यानी कि चूहों को जब दालचीनी खिलाया गया तो प्रारंभिक स्थिति में प्रोस्टेट कैंसर (prostate cancer) का खतरा कम नजर आया।

डेंगू से रिकवरी के बाद शरीर में होती हैं ये 4 समस्याएं, महीनों तक रह-रहकर होता इन अंगों में दर्द

International peer reviewed journal में छपी कैंसर प्रिवेंशन रिसर्च में प्रकाशित प्रीमैलिग्नेंट प्रोस्टेट कार्सिनोजेनेसिस के तहत चूहे के मॉडल में दालचीनी और उसके बायोएक्टिव यौगिकों का कीमोप्रिवेंटिव प्रभाव का अध्ययन किया गया। इसमें दालचीनी और इसके बायोएक्टिव यौगिकों सिनामाल्डिहाइड (cinnamaldehyde) या प्रोसायनिडिन की कीमोप्रिवेंटिव (procyanidin B2) प्रभावकारिता का आकलन किया गया।

prostate cancer

Image Source : SOCIAL
prostate cancer

हर किसी के लिए फायदेमंद नहीं है हल्दी वाला दूध, इन 3 समस्याओं वाले लोग बनाए दूरी

एनआईएन द्वारा किए गए इस शोध में ये भी  कहा गया है कि इस अध्ययन के हिस्से के रूप में, वयस्क चूहों को कैंसर शुरू होने से पहले आहार के माध्यम से दालचीनी या इसके बायोएक्टिव यौगिक दिए गए थे और चूहों को 16 सप्ताह तक खिलाया गया था। साथ ही शोध यह भी कहता है कि ये देखा गया है कि दालचीनी या इसके सक्रिय यौगिकों को खिलाने से 60-70% चूहों में हिस्टोलॉजिकल रूप से सामान्य प्रोस्टेट दिखा। हालांकि, शोधकर्ताओं का यह भी कहना है कि अभी इसमें कई और शोध किए जाएंगे ताकि, इस एंटीकैंसर फूड के बारे में हमारे पास पर्याप्त जानकारी हो।

Social: ICMR-NIN study (National Institute of Nutrition)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement