Friday, May 10, 2024
Advertisement

हर किसी के लिए फायदेमंद नहीं है हल्दी वाला दूध, इन 3 समस्याओं वाले लोग बनाएं दूरी

हल्दी वाला दूध के नुकसान: हल्दी वाला दूध पीना आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से नुकसानदेह हो सकता है। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: August 28, 2023 15:23 IST
turmeric milk - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL turmeric milk

हल्दी वाला दूध के नुकसान: जब भी हमें चोट लगती है या फिर सर्दी-जुकाम हो जाता है तो हल्दी वाला दूध पीने को कहा जाता है। दरअसल, हल्दी हीलिंग गुणों से भरपूर है जिसका करक्यूमिन  (curcumin) एंटीऑक्सीडेंट, इम्यूनिटी को बेहतर बनाता है और फिर आपको बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। इसके अलावा हल्दी वाला दूध एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भी भरपूर है और आपके शरीर में दर्द और सूजन को कम करता है। लेकिन, कुछ स्थितियों में इसे पीना नुकसानदेह (turmeric milk side effects) भी हो सकता है। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

हल्दी वाला दूध किसे नहीं पीना चाहिए-Who should not drink turmeric milk in hindi

1. शरीर की गर्मी बढ़ा सकता है हल्दी वाला दूध-Does turmeric milk cause heat

हल्दी वाला दूध आपके शरीर की गर्मी बढ़ा सकता है। क्योंकि  करक्यूमिन (curcumin) एक गर्म एंटीऑक्सीडेंट है और ये आपके पेट को गर्म करके इसके अस्तर को नुकसान पहुंचा सकता है। इससे आपके मुंह में छाले, शरीर पर दाने और कई स्किन से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं। इसलिए, अगर आपको गर्म चीजों से नुकसान होता है तो, आपको हल्दी वाला दूध पीने से बचना चाहिए। 

liver_diseases

Image Source : SOCIAL
liver_diseases

इस उम्र में सबसे ज्यादा होता है डायबिटीज का खतरा, कहीं आप भी तो नहीं आते इस Age Group में!

2. लिवर और पेट की बीमारियों में नुकसानदेह-liver and stomach issues

हल्दी वाला दूध गर्माहट पैदा करने के साथ आपके शरीर के पीएच (When should I avoid turmeric milk) को भी खराब कर सकता है। ऐसे में ज्यादा हल्दी वाला दूध पीने से लोगों के पेट में सूजन, एसिड रिफ्लक्स और दस्त जैसी पाचन संबंधी समस्याएं महसूस हो सकती हैं। इसके अलावा जिन लोगों को लिवर से जुड़ी समस्याएं होती हैं उन्हें भी हल्दी वाला दूध पीने से बचना चाहिए क्योंकि ये लिवर के काम काज को बिगाड़ सकता है जिससे आपको कई समस्याएं हो सकती हैं। 

इन 4 लोगों को सबसे ज्यादा परेशान कर सकता है UTI Infection, लंबे समय तक रह सकते हैं लक्षण

3. बिना गॉलब्लेडर वाले न पिएं-After Gallbladder removal

बिना गॉलब्लेडर वाले लोगों को  हल्दी वाला दूध पीने से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए कि आपका पित्ताशय यानी गॉलब्लेडर आपके पाचन तंत्र का वो हिस्सा है जिसका मुख्य काम पित्त को संग्रहित करना है। पित्त आपके पाचन तंत्र को फैट को तोड़ने में मदद करता है और कोलेस्ट्रॉल, बिलीरुबिन के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। तो, इन तमाम कारणों से से आपको हल्दी वाला दूध पीने से बचना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement