Sunday, April 28, 2024
Advertisement

डेंगू से रिकवरी के बाद शरीर में होती हैं ये 4 समस्याएं, महीनों तक रह-रहकर होता इन अंगों में दर्द

After dengue side effects: इन दिनों देश में डेंगू का प्रकोप है। पंजाब में इसके मामले तेजी से बढ़े हैं और दिल्ली में इसके प्रकोप को कम करने की तैयारी हो रही है। ऐसे में जान लें कि एक बार डेंगू होने के बाद आपको क्या-क्या हो सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: August 28, 2023 8:49 IST
DENGUE_SIDE_EFFECTS- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL DENGUE_SIDE_EFFECTS

After dengue side effects: इस समय पंजाब, यूपी और दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में डेंगू का प्रकोप है। दरअसल, ये एक ऐसी बीमारी है जो कि मच्छरों के द्वारा होती है और तेजी से फैलती है। ये हमारे शरीर में व्हाइट ब्लड सेल्स का नुकसान करती है और फिर प्लेटलेट्स में कमी लाती है। लेकिन, असली दिक्कत तो तब शुरू होती है जब आप डेंगू से ठीक हो जाते हैं। दरअसल, डेंगू से ठीक हो जाने के बाद आपके शरीर में कई सारी समस्याएं होती हैं। इसके पीछे दो कारण होते हैं। पहला कि डेंगू आपके बोन मेरो को प्रभावित करता है और फिर ये शरीर में कई कमियों को पैदा करता जो आपको इस बीमारी से ठीक होने के बाद साइड इफेक्ट्स (long-term side effects of dengue fever) के रूप में नजर आते हैं।

डेंगू के बाद होती हैं ये 4 समस्याएं-long-term side effects of dengue fever in hindi

1. एलोपेसिया-Alopecia

डेंगू के बाद आपको एलोपेसिया हो सकता है। इसका मतलब ये है कि आपके बाल तेजी से झड़ सकते हैं और फिर आप गंजेपन के शिकार हो सकते हैं। ये असल में शरीर में तमाम न्यूट्रीएंट्स की कमी की वजह से हो सकता है जिससे बाल जड़ों से कमजोर हो जाते हैं और झड़ने लगते हैं। 

हर किसी के लिए फायदेमंद नहीं है हल्दी वाला दूध, इन 3 समस्याओं वाले लोग बनाए दूरी

2. जोड़ों में दर्द -Joint pain 

डेंगू के बाद लोगों को जोड़ों में दर्द की समस्या हो सकती है। दरअसल, डेंगू के बुखार का सबसे ज्यादा असर आपके बोन मेरो पर होता है जो कि हड्डियों की सेहत से भी जुड़ा हुआ है। इसके अलावा तमाम विटामिन और खनिजों का  नुकसान भी जोड़ों में दर्द का कारण बन जाता है। 

Joint_pain

Image Source : SOCIAL
Joint_pain

3. मांसपेशियों में दर्द -Muscle pain

मांसपेशियों में दर्द का एक बड़ा कारण डेंगू हो सकता है। ऐसा इसलिए कि मांसपेशियां डेंगू के दौरान कमजोर हो जाती हैं। ऐसे में इनमें रह-रहकर अकड़न होती है और दर्द होता है। इसके अलावा डेंगू के बाद लोग लंबे समय तक अपनी मांसपेशियों में कमजोरी महसूस कर सकते हैं। 

इस उम्र में सबसे ज्यादा होता है डायबिटीज का खतरा, कहीं आप भी तो नहीं आते इस Age Group में!

4. वजन कम होना और थकान -Weight loss and extreme fatigue 

वजन कम होना और थकान डेंगू के कुछ गंभीर लक्षणों में से एक हो सकता है। डेंगू का बुखार आपके शरीर को पूरी तरह से कमजोर कर देता है क्योंकि शरीर में प्लेटलेट्स की कमी रहती है। ऐसे में आपका वजन तेजी से कम हो सकता है जिसके पीछे कोई खास वजह नहीं होती। इसके बाद आपको लंबे समय तक के लिए कमजोरी और थकान महसूस हो सकती है। तो, डेंगू के बाद ये तमाम चीजें हो तो डॉक्टर से बात करें और अपना पूरा इलाज करवाएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement