ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. यूरीन इंफेक्‍शन में राहत के लिए अपनाएं ये घरेल उपाय, मिलेगा आराम

यूरीन इंफेक्‍शन में राहत के लिए अपनाएं ये घरेल उपाय, मिलेगा आराम

यूरीन इंफेक्शन किसी को भी हो सकता है, चाहे वो बच्चा हो, बूढ़ा हो या कोई महिला हो, लेकिन महिलाओं में यूरीन इंफेक्शन की शिकायत काफी ज्यादा देखने को मिलती है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: January 14, 2022 9:05 IST
यूरीन इंफेक्‍शन में...- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK यूरीन इंफेक्‍शन में राहत के लिए अपनाएं ये घरेल उपाय

आजकल की लाइफस्टाइल के चलते कई बीमारियां आम हो गई हैं। इनमें से ही एक है यूरीन इंफेक्शन की समस्या। 10 में 8 लोगों को यूरीन इंफेक्शन की समस्या होती ही है। यूरीन इंफेक्शन किसी को भी हो सकता है, चाहे वो बच्चा हो, बूढ़ा हो या कोई महिला हो, लेकिन महिलाओं में यूरीन इंफेक्शन की शिकायत काफी ज्‍यादा देखने को मिलती है। यूरिन इन्फेक्शन के कई कारण हो सकते हैं, जैसे शरीर की सफाई का ध्यान रखे बगैर शारीरिक संबंध बनाने के कारण, लंबे समय तक पेशाब रोके रखना, डायबिटीज, गर्भावस्था या रजोनिवृत्ति के समय इन्फेक्शन आदि।

यूरिन इन्फेक्शन होने पर पेशाब करते समय जलन, बार-बार पेशाब करने की इच्छा, कमर, पेट और पीठ में दर्द के साथ-साथ कई बार बुखार भी हो जाता है । इस समस्या को नजरअंदाज करने से इंफेक्शन किडनी को भी प्रभावित कर सकता है। ऐसे में डॉक्टर से दिखाना जरूरी है। आप इसका घरेलू इलाज भी कर सकती हैं-

सफेद इलायची का करें सेवन -

सफेद इलायची का सेवन यूरिन इंफेक्शन में लाभदायकर होता है। पांच से छह इलायची के दानों को पीसकर आधे चम्मच सौंठ के पाउडर में मिलाकर रख लें। इसको थोड़ा सा सेंधा नमक और अनार के रस के साथ गुनगुने पानी से पिएं।

नारियल का पानी है लाभदायक-
यूरिन इंफेक्शन की समस्या में नारियल का पानी आपके लिए फांयदेमंद हो सकता है। नारियल पानी शरीर को अंदर से हाइड्रेट करता है। नारियल के पानी से आपके पेट को भी ठंडक प्राप्त होती है, जिससे आपको यूरिन इंफेक्शन में लाभ मिलता है।

आंवले का करें प्रयोग-
आंवला की तासीर को ठंडा माना गया है। यूरिन इंफेक्शन से निजात पाने के लिए आंवला के एक चम्मच चूर्ण में चार से पांच इलायची के दानों को पीसकर मिलाएं, उसके बाद इसका सेवन करें। 

सेब का सिरका -
सेब का सिरका पोटैशियम और अन्य फायदेमंद खनिजों से समृद्ध होता है। यह यूरिन ट्रैक्ट इन्फेक्शन की जड़ बनने वाले बैक्टीरिया से बचाव करता है। इसमें आप नींबू का रस और शहद भी मिला सकते हैं।

बेकिंग सोडा -
 बेकिंग सोडा यूरिन के एसिड को संतुलित करता है और दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है।

अनानास-
प्रतिदिन एक कप अनानास खाने से यूटीआई से बचा जा सकता है। इसके अलावा आप इसका ताजा जूस भी पी सकते हैं।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

elections-2022