Monday, May 20, 2024
Advertisement

शरीर में दिखने वाले ये लक्षण हैं विटामिन डी की कमी के संकेत, जानें किन लोगों को होता है सबसे ज़्यादा खतरा ?

शरीर में विटामिन-डी की कमी से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और व्यक्ति को हड्डियों से जुड़ी दिक्कतें शुरू हो जाती हैं, चलिए आज हम आपको बताते हैं कि किन सामान्य समझी जाने वाली समस्याओं के वजह से आप विटामिन डी की कमी के शिकार हो सकते हैं।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: February 07, 2024 7:36 IST
Vitamin D deficiency,- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Vitamin D deficiency,

विटामिन-डी हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है। विटामिन-डी शरीर के लिए कैल्शियम को बढ़ने में मदद करता है और हड्डियों को मजबूत बनाता है। शरीर में विटामिन-डी की कमी से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और व्यक्ति को हड्डियों से जुड़ी दिक्कतें शुरू हो जाती हैं, शरीर की इम्यूनिटी प्रभावित होती है साथ ही दिल की सेहत से जुड़ी दिक्कत होने लगती हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि किन सामान्य समझी जाने वाली समस्याओं के वजह से आप विटामिन डी की कमी के शिकार हो सकते हैं।

विटामिन डी की कमी के लक्षण 

  1. मांसपेशियों की थकान महसूस होना
  2. हड्डियों का दर्द
  3. ज्वाइंट डिफॉर्मिटी
  4. मांसपेशियों का कमजोर होना
  5. बार-बार बीमार या संक्रमित होना
  6. थकान महसूस होना
  7. पीठ में दर्द

विटामिन डी की कमी होने पर होती हैं ये परेशानियां:

  1. इम्यून सिस्टम कमजोर : विटामिन-डी आपके इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाता है और आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ता है। लेकिन अगर शरीर में इसकी कमी हो जाए तो बॉडी वायरस से लड़ नहीं पाता है। जिसकी वजह से लोग जल्दी बीमार पड़ते हैं।
  2. कमजोरी और थकान: अगर आप ज़्यदातर कमजोर और थकान महसूस कर रहे हैं। विटामिन-डी का एक आम संकेत है, जिसके बारे में ज़्यादा लोग नहीं जानते। अगर आप हर वक्त थका हुआ महसूस करते हैं, तो इसके पीछे विटामिन-डी की कमी हो सकती है। जो शरीर की एनर्जी के स्तर को प्रभावित करती है।
  3. स्ट्रेस भी है वजह: अवसाद भी विटामिन-डी की कमी का बड़ा संकेत है। लगातार कमजोरी और थकावट आपके मानसिक स्वास्थ्य पर असर डाल सकती है। अवसाद इन लोगों को आसानी से घेर लेता है।
  4. बालों का ज़्यादा झड़ना: हम में से ज्यादातर लोग नहीं जानते, लेकिन विटामिन-डी की कमी से आपके बाल झड़ सकते हैं। इसकी कमी से बालों का झड़ना इतना ज़्यादा होने लगता है कि आप गंजेपन का शिकार हो सकते हैं। इसलिए अगर शैम्पू और दवाओं के बावजूद अगर बालों की सेहत पर असर नहीं दिख रहा है, तो विटामिन-डी चेक करा लें।
  5. एक्ने और रैशेज: अगर आपके स्किन पर भी लगातार मुंहासे और एक्ने की समस्या बनी रहती है, तो हो सकता है आपकी शरीर में विटामिन डी की कमी हो। ऐसे लोग स्किन की इन परेशानियों की वजह से समय से पहले बूढ़े दिखने लगते हैं। 

इन लोगों को होता है ज़्यादा ख़तरा

जो लोग धूप नहीं लेते हैं, वे लोग विटामिन-डी की कमी का सबसे ज़्यादा शिकार होते हैं। या फिर जिन्हें दूध से एलर्जी है या जो वीगन डाइट फॉलो करते हैं, उनमें भी विटामिन-डी की कमी देखी जाती है। जो महिलाएं स्तनपान कराती हैं, बूढ़े लोग, गहरे रंग की त्वचा वाले लोग, मोटापे के शिकार, ऐसे लोगों में विटामिन-डी की कमी का जोखिम बढ़ जाता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

गले में सूजन और इन्फेक्शन से हैं परेशान? आज़माएं ये उपाय; पलक झपकते मिलेगा आराम

अर्थराइटिस में चटकने लगती हैं हड्डियां, पुरुषों के मुकालबे महिलाएं होती हैं ज़्यादा परेशान; ऐसे रखें अपना ख्याल

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement