Thursday, July 18, 2024
Advertisement

बार-बार चीजें रखकर भूल जाते हैं? मेमोरी शार्प करने के लिए फॉलो करें ये दमदार टिप्स

क्या आप भी अपनी मोमोरी को इम्प्रूव करना चाहते हैं? अगर हां, तो आपको अपने डेली रूटीन में कुछ टिप्स को फॉलो करना शुरू कर देना चाहिए। आपको बता दें कि महीने भर के अंदर आपकी मेमोरी शार्प होने लगेगी।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: June 15, 2024 7:02 IST
How to improve memory?- India TV Hindi
Image Source : PEXELS How to improve memory?

उम्र बढ़ने की वजह से मेमोरी लॉस की दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, अब तो बुढ़ापे से पहले भी कुछ लोगों को इस तरह की समस्या हो सकती है। अगर आप भी बार-बार चीजों को रखकर भूल जाते हैं तो आप कुछ टिप्स को फॉलो कर अपनी मेमोरी को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकते हैं।

दिमाग को बनाए एक्टिव

उम्र बढ़ने के अलावा ज्यादा स्ट्रेस लेने की वजह से भी आपकी मेमोरी स्लो हो सकती है। आपको अपने लइफस्टाइल और डाइट प्लान पर खास ध्यान देना चाहिए। इस तरह की टिप्स को फॉलो कर आप न केवल अपनी मेमोरी को शार्प कर सकते हैं बल्कि अपने ब्रेन को ज्यादा एक्टिव भी बना सकते हैं। 

  • सॉल्व पजल्स- मेंटल गेम्स में पार्टिसिपेट करने की वजह से मेमोरी को इम्प्रूव किया जा सकता है। आप अपने डेली रूटीन में चेस, पजल्स या फिर कार्ड्स जैसे गेम्स खेल सकते हैं। इस तरह के गेम्स आपकी ब्रेन की फंक्शनिंग को इम्प्रूव करने में भी मददगार साबित हो सकते हैं।

  • डाइट प्लान पर ध्यान दें- जंक फूड आइटम्स या फिर बाहर का खाना खाने की वजह से आपकी मेमोरी पर काफी बुरा असर पड़ सकता है। आपको अपनी डाइट प्लान को हेल्दी और बैलेंस्ड बनाने पर फोकस करना चाहिए। आप अपनी डाइट में सब्जी, फल, अंडा, फिश और ड्राई फ्रूट्स जैसी चीजों को शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए।

  • फिजिकल एक्सरसाइज- ब्रेन को एक्टिव बनाए रखने के लिए एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है। डेली रूटीन में एक्सरसाइज करने की वजह से आपके दिमाग में ब्लड फ्लो इम्प्रूव होता है जिससे आपकी ब्रेन की फंक्शनिंग में सुधार होता है। अगर आप चाहें तो जिम की जगह योग भी कर सकते हैं।

इन टिप्स को फॉलो करने के साथ-साथ आपको अपनी मेमोरी इम्प्रूव करने के लिए कोलेस्ट्रॉल लेवल, डायबिटीज, बीपी और मोटापे जैसी समस्याओं से बचने की कोशिश करनी चाहिए।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement