Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

नींद नहीं आती है तो अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय, जल्द दिखेगा असर

अच्छे खान-पान के साथ ही ये भी बेहद जरूरी है कि आप अच्छी नींद लें। स्वामी रामदेव से जानिए अच्छी नींद के लिए क्या उपाय अपनाएं?

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: September 21, 2021 15:25 IST
 girl trying to sleep- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM  girl trying to sleep

अच्छे खान-पान के साथ ही ये भी बेहद जरूरी है कि आप अच्छी नींद लें। नींद पूरी न होने पर एक ओर जहां इंसान के स्वभाव पर असर पड़ता है वहीं उसकी सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है। स्वस्थ जीवन जीने के लिए जरूरी हैं कि आपका अच्छा खानपान, योग के साथ भरपूर नींद लें। 

कई लोग ऐसे होते हैं जो बिस्तर पर जाते ही सो जाते हैं और कई ऐसे भी होते हैं जिन्हें नींद न आने, बेचैन रहने जैसी समस्याएं होती हैं। अगर किसी तरह सो जाते हैं तो बार-बार नींद खुलती रहती हैं। कच्ची नींद होने के कई कारण हो सकते हैं। 

स्वामी रामदेव के अनुसार अधिक व्यस्त लाइफस्टाइल, एक्सरसाइज न करना और अत्यधिक टेंशन लेने के कारण भी इस समस्या का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान रहते हैं तो इन प्राणायामों के साथ-साथ खानपान में कुछ बदलाव कर सकते हैं। इससे आपको लाभ मिलेगा। 

घी में ये 3 चीजें डालकर खाली पेट करें सेवन, ब्लड शुगर कंट्रोल रहने के साथ वजन होगा कम

shirodhara

Image Source : INSTAGRAM/ALBERTO.LAZZARIN/
shirodhara

शिरोधारा

शिरोधारा में आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों से बने हुए खास तरह के तेल के उपयोग से चिकित्सा की जाती है। इसके अलावा आप घर पर तेल, दूध, घी या फिर पानी से कर सकते हैं। इससे भी आपको लाभ मिलेगा। अगर आप पानी से शिरोधारा करना चाहते हैं तो नल के नीचे बैठ जाएं और इस तरह बैठे की जल की धारा सीधे आपके सिर पर पड़ रही हो। 10-15 मिनट बैठने से आप तनावमुक्त हो जाएंगे।

अनुलोम विलोम
सबसे पहले पद्मासन की मुद्रा में बैठ जाएं। अब दाएं हाथ की अनामिका और सबसे छोटी उंगली को मिलाकर बाएं नाक पर रखें और अंगूठे को दाएं वाले नाक पर लगा लें। तर्जनी और मध्यमा को मिलाकर मोड़ लें। अब बाएं नाक की ओर से सांस भरें और उसे अनामिका और सबसे छोटी उंगली को मिलाकर बंद कर लें। इसके बाद दाएं नाक की ओर से अंगूठे को हटाकर सांस बाहर निकाल दें। इस आसन को 5 मिनट से लेकर आधा घंटा कर सकते हैं।

कपालभाति
इस प्राणायाम को 5 से 10  मिनट करें। हर 5 मिनट के बाद 1 मिनट आराम करें। सामान्य व्यक्ति 3 बार 5-5 मिनट करें। 

आयुर्वेद के अनुसार दूध के साथ कभी न लें ये चीजें, हो सकता है सेहत के लिए खतरनाक

Makhana

Image Source : INSTAGRAM/FOXNUTAGRO
Makhana

मखाने का सेवन 
मखाने में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी ट्यूमर गुण पाए जाते हैं। इसका सेवन बुखार, पाचन तंत्र सुधारने में और दस्त के लिए भी किया जा सकता है। इसका सेवन करने से नींद न आने की समस्या से भी निजात मिल जाता है। मखाने को आप घी में हल्का फ्राई करके खाएं या फिर मखाने की खीर खा सकते हैं। 

प्याज
प्याज में भरपूर मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स और एंटी ऑक्सीडेंट गुण के साथअमीनो एसिड पाया जाता है जो अच्छी नींद के लिए जिम्मेदार है। इसलिए अपनी डाइट में अधिक से अधिक प्याज को शामिल करें। 

Barley

Image Source : PIXABAY.COM
Barley

 
जौ
जौ में विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैगनीज, सेलेनियम, जिंक, कॉपर, प्रोटीन, अमीनो एसिड, डायट्री फाइबर्स और कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। इसलिए अगर आपको भी नींद न आने की समस्या का सामना करना पड़ रहा हैं तो जौ का पानी पिएं। रात को जौ को भिगो दें और सुबह इसका पानी पी लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement