1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. सिगरेट पीने से काले पड़ गए हैं होंठ? इन टिप्स की मदद से फिर हो जाएंगे गुलाबी

सिगरेट पीने से काले पड़ गए हैं होंठ? इन टिप्स की मदद से फिर हो जाएंगे गुलाबी

ड्राई और फटे होंठ, होंठों के रंग को खराब कर सकते हैं। होंठों को स्वस्थ रखने के लिए इनकी केयर जरूरी है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: January 28, 2022 11:54 IST
remove dead skin from lips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK remove dead skin from lips

होंठ गुलाबी-सॉफ्ट और क्लीन बने रहें, इसके लिए जरूरी होता है कि समय समय पर हम इनकी केयर करते रहें। खासकर सर्दियों में स्किन काफी खुस्क हो जाती है। इसकी वजह से पूरे शरीर और होंठों पर डेड स्किन जमा हो जाती है। त्वचा की रंगत की तरह, होंठों का कलर हर व्यक्ति के लिए अलग-अलग हो सकता है। ड्राई और फटे होंठ, होंठों के रंग को खराब कर सकते हैं। होंठों को स्वस्थ रखने के लिए इनकी केयर जरूरी है। कई बार खराब ब्यूटी प्रोडक्ट्स लगाने और धूम्रपान करने से भी होठ काले पड़ जाते हैं। अगर आपके होंठों का रंग भी काला हो गया है तो आप कुछ आसान उपायों की मदद से इन्हें रिमूव कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में -

ब्राउन शुगर या भूरी चीनी-

ब्राउन शुगर को सिर्फ खाने के लिए ही नहीं बल्कि आप होठों के कालेपन को दूर करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए चीनी और तेल को मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को अपने होठों पर हल्के-हल्के से सर्कुलर मोशन में कुछ सेकंड के लिए मालिश करें। फिर इसे थोड़ी देर रहने दें और उसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। इसके बाद आपको फर्क देखने को मिलेगा।

गुलाब जल-
गुलाब जब होंठों की डेड स्किन को निकालने का एक आसान उपाय है। इससे होंठों की पपड़ी धीरे-धीरे निकलने लगती है, होंठ मुलायम बनते हैं। गुलाब जल और ग्लिसरीन लें। कॉटन बॉल की मदद से इसे होंठों पर लगाएं। ऐसा रात को सोते समय कर सकते हैं। इससे सुबह काफी हद तक डेड स्किन निकल जाएगी।

कॉफी से स्क्रब करें-
डेड स्किन को निकालने के लिए होंठों को एक्सफोलिएट करना भी जरूरी होता है। इसके लिए आप कॉफी का इस्तेमाल कर सकते हैं। कॉफी त्वचा, होंठों के लिए एक बेहतरीन घरेलू स्क्रबर है। आधे चम्मच कॉफी पाउडर में मलाई मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे होंठों पर लगाकर रखें, फिर हल्के हाथों से रगड़ते हुए निकाल दें। इसके बाद आप होंठों पर लिप बाम लगा दें। इससे होंठों की डेड स्किन आसानी से निकल जाएगी।

ग्रीन टी-
ग्रीन टी को सेहत के लिए तो अच्छा माना ही जाता है साथ ही आपका इसका इस्तेमाल होठों के कालेपन को हटाने के लिए भी कर सकते हैं। इसके लिए ग्रीन टी के बैग को एक कप गर्म पानी में डाल दें। अब इस पानी में एक चम्मच शहद मिलाएं।
फिर इस मिश्रण को धीरे-धीरे से होठों पर मालिश करें। थोड़ी देर बाद इसे किसी साफ-मुलायम तौलिए से पोंछ लें।फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

नारियल तेल से होंठों की मालिश करें-
होंठों से डेड स्किन निकालने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप नारियल तेल में समुद्री नमक मिलाएं। इससे होंठों की हल्के हाथों से मालिश करें। इस दौरान होंठों पर जमा डेड स्किन निकल जाएगी। फिर होंठों को साफ करें, लिप बाम लगा लें।

एलोवेरा जेल से पाएं राहत-
होंठों की डेड स्किन को निकालने में भी एलोवेरा कारगर है। इसमें मौजूद तत्व होंठों को नरम और मुलायम बनाते हैं। इसके लिए फ्रेश एलोवेरा पल्प लें, इसे अपने होंठों पर लगाएं। बेहतर रिजल्ट के लिए एलोवेरा जेल को अपने होंठों पर दिन में 2-3 बार लगाएं।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

erussia-ukraine-news