Monday, April 29, 2024
Advertisement

पीरियड्स के क्रैम्प्स में कर रखा है जीना हराम, ये सुपरफूड्स असहनीय दर्द से दिलाएंगे छुटकारा

एक सर्वे के मुताबिक पीरियड्स के दिनों में 30 प्रतिशत महिलाएं क्रैम्प और दर्द से इतनी ज़्यादा परेशान होती हैं कि वो कोई भी काम सही ढंग से नहीं कर पाती हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: January 13, 2023 23:20 IST
period cramps- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK period cramps

पीरियड्स में महिलाओं को 4 से 5 दिन तक असहनीय क्रैम्प्स की शिकायत होती है। एक सर्वे के मुताबिक पीरियड्स के दिनों में 30 प्रतिशत महिलाएँ क्रैम्प और दर्द से इतनी ज़्यादा परेशान होती हैं कि वो कोई भी काम सही ढंग से नहीं कर पाती हैं। ऐसे में अगर आप चाहती हैं कि आप पीरियड्स के दिनों में आप हेल्दी और एनर्जेटिक महसूस करें तो आप अपने लाइफ स्टाइल में बदलाव करने होंगे। आप इसकी शुरुआत अपनी  डाइट से कर सकती हैं। हम जो खाते हैं उसका असर हमारे मेंट्रुअल साइकिल और स्वास्थ्य पर पड़ता है। इसलिए आज हम यहां आपको कुछ बेहतरीन फूड्स के बारे में बताएंगे, जो पीरियड्स क्रैम्प्स और दर्द को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

चीन में मचा कोहराम, कोविड का आंकड़ा पहुंचा 90 करोड़ के पार, भारत में बढ़ी चिंता

मेंस्ट्रुअल क्रैम्प्स के लिए बेस्ट फूड्स

  1. केला मेंस्ट्रुअल क्रैम्प्स के लिए बेहतरीन फल है। इसमें फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है, जिसकी वजह से ब्लोटिंग और दर्द कम होता है। केले में मैग्नीशियम भी सही मात्रा में होता है, जो पीरियड क्रैम्प्स की गंभीरता को कम कर सकता है।
  2. अदरक पेट की समस्याओं के लिए बेहद फायदेमंद माना गया है। यह गैस और ब्लोटिंग के लिए भी फायदेमंद होता है। ऐसा में मेंस्ट्रुअल क्रैम्प्स से राहत पाने में भी अदरक लाभदायक है।
  3. हरी पत्तेदार सब्जियां विटामिन बी और फाइबर से भरपूर होती है जो डाइजेशन के लिए असरदरा होने के साथ पीरियड्स के दर्द को कम करने में भी पालक और ब्रोकली में फाइबर, विटामिन बी 6, विटामिन ई और मैग्नीशियम पर्याप्त मात्रा में होते हैं जो कि पाचन को सही रखने, पीरियड्स के दौरान होने वाले मूड स्विंग्स को कम करने में मददगार होते हैं।
  4. पीरियड्स के दिनों में महिलाओं को पानीदार फलों का ज़्यादा से ज़्यादा सेवन करना चाहिए। जैसे नासपाती, नारियल पानी और तरबूज में बहुत मात्रा में पानी होता है जिससे शरीर आसानी से हाइड्रेट होता है और क्रैम्पिंग से भी राहत मिलती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य ले

क्या है मांसपेशियों से जुड़ी दुर्लभ बीमारी ‘ड्यूकेन मस्कुलर डिस्ट्रॉफी’, जानें इसके लक्षण और बचाव के उपाय

सर्दियों में कम पानी पीने से हो सकते हैं इन गंभीर बीमारियों का शिकार, जानें दिन में कितना पानी पीना चाहिए?

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement