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सर्दियों में करें इन 5 सुपरफूड का सेवन, इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ रोगों से होगा बचाव

मौसम में हल्की ठंडक की शुरूआत हो गई है। इस मौसम में कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आप इन सुपरफूड्स को डाइट में जरूर शामिल करें।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: December 06, 2021 13:35 IST
Top 5 Winter Superfoods To Boost Your Health By...- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM Top 5 Winter Superfoods To Boost Your Health By Celebrity Nutritionist rujuta diwekar

Highlights

  • सर्दियों में शरीर को गर्म रखेंगे ये 6 फूड्स
  • सर्दी में हर बीमारी से दूर रहेंगे ये फूड
  • रुजुता दिवेकर ने बताए सर्दियों के लिए बेस्ट फूड्स

सर्दी का मौसम आते ही लोग खुद को बचाव के लिए विभिन्न तरीके अपनाने लगते हैं। गर्म कपड़े से लेकर खानपान का विशेष ध्यान देने लगते हैं। डाइट में ऐसी चीजें शामिल करनी की कोशिश की जाती हैं, जिससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ-साथ शरीर गर्म रहें। 

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर कुछ ऐसे सुपरफूड्स के बारे में बताया है। जिनका सेवन करके आप सर्दियों में खुद को फिट रख सकते हैं। जानिए इन सुपरफूड्स के बारे में।

गन्ना

गन्ना सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। रुजुता अपनी पोस्ट में कहती हैं कि हमारा सबसे पुराना डिटॉक्स फूड है जो लिवर को भी हेल्दी रखता है। इसके साथ ही सर्दियों की धूप में त्वचा को चमकदार बनाए रखने में मदद करता है। इतना ही नहीं यह वजन कम करने में भी मदद करता है। 

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तिल और गुड़
सर्दियों के मौसम में गुड़ के साथ तिल का सेवन करना सोने पे सुहागा है। इसमें ऐसे फैटी एसिड पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के साथ-साथ वजन कम करने के साथ कई बीमारियों से बचाते हैं। 

Top 5 Winter Superfoods To Boost Your Health By Celebrity Nutritionist rujuta diwekar

Image Source : FREEPIK.COM
Top 5 Winter Superfoods To Boost Your Health By Celebrity Nutritionist rujuta diwekar

इमली
इसे चिंचा नाम से भी जाना जाता है। खट्टी-मिट्टी इमली सेहत के लिए बेहतरीन मानी जाती हैं। यह पाचन तंत्र को ठीक रखने में मदद करती हैं। इसके साथ ही कि इसके बीज को छाछ के साथ मिलाने पर एक स्वादिष्ट पेय बन जाता है।

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आंवला
सर्दियों का राजा आंवला औषधीय गुणों से भरपूर होती है। यह संक्रमण से लड़ता है। रुजुता दिवेकर के अनुसार इसे आप विभिन्न तरीके से खा सकते हैं। आप चाहे तो कच्चा आंवला खा सकते हैं या फिर आप मुरब्बा, च्यवनप्राश, शर्बत आदि बना सकते हैं। 

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बेर 
सर्दियों के मौसम में बेर काफी मिलने लगते हैं। इसे भी अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत होगी। जो बच्चे अक्सर बीमार पड़ जाते हैं तो उनके लिए बेर अच्छा फूड है। इसके साथ ही यह पाचन तंत्र को ठीक रखता है।

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