ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. डायबिटीज के मरीज ऐसे करें सदाबहार फूल का सेवन, लेवल में रहेगा ब्लड शुगर

डायबिटीज के मरीज ऐसे करें सदाबहार फूल का सेवन, लेवल में रहेगा ब्लड शुगर

डायबिटीज भी एक ऐसी बीमारी है जिसे खानपान और लाइफस्टाइल में सुधार कर कंट्रोल किया जा सकता है। ऐसे में सदाबहार का फूल और पत्तियां काफी फायदेमंद हो सकती है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: December 06, 2021 10:47 IST
sadabahar for diabetes- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM sadabahar for diabetes

Highlights

  • सदाबहार का इस्तेमाल आयुर्वेद में काफी लंबे समय से किया जा रहा है
  • सदाबहार औषधीय गुणों से भरपूर होता है।
  • सदाबहार के फूल और पत्तियों में एल्कलॉइड नाम तत्व पाया जाता है

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसे आप अपनी लाइफस्टाइल और खानपान के द्वारा आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं, लेकिन इसे जड़ से खत्म नहीं किया जा सकता है। अगर आप डायबिटीज के शिकार हो गए हैं तो पूरी जिंदगी सतर्क रहने की जरूरत हैं।  ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए आपको अपने खाने-पीने का बहुत ध्यान रखने की जरूरत होती है। ज्यादा लंबे समय तक भूखे रहने से बचें। इसके साथ ही स्टार्च युक्त खाना, मीठी चीजें आदि से दूरी बना लें। 

डायबिटीज से राहत पाने के लिए आपने कई तरह घरेलू नुस्खे भी अपनाए होंगे। लेकिन ऐसे में आप चाहे तो सदाबाहर के फूलों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आयुर्वेद में इस फूल का बहुत अधिक महत्व है। जानिए कैसे करें इसका सेवन और यह कैसे होगा आपके लिए फायदेमंद। स्वामी रामदेव के अनुसार सदाबहार के फूल और पत्तियों का इस्तेमाल करके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं। 

डायबिटीज में कैसे काम करेगा सदाबहार?

स्वामी रामदेव के अनुसार सदाबहार औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसके फूल और पत्तियों में एल्कलॉइड नाम तत्व पाया जाता है जो पैंक्रियाज की बीटा सेल्स को शक्ति  देता है, जिससे यह सही मात्रा से इंसुलिन बनाने लगता है। शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ने से खून में शुगर की मात्रा कम हो जाती हैं और आपके बीटा सेल्स ठीक ढंग से काम करने लगते हैं। 

ब्लड शुगर के मरीज ऐसे करें सदाबाहर का सेवन

स्वामी रामदेव के अनुसार सदाबाहर की फूल और पत्तियों का सेवन विभिन्न तरीके से किया जा सकता है। 

  1. ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए सुबह खाली पेट 6-7 पत्तियों को चबाकर खा लें। 
  2. सदाबहार के फूलों की चाय भी पी सकते हैं। इसके लिए डेढ़ कप पानी में 5-6 फूल डालकर उबाल लें। जब पानी एक कप बच जाए तो इसे छान लें और गुनगुना सेवन करें। 
  3. आप चाहे तो सदाबहार के फूलों और पत्तियों का जूस बना सकते हैं। इसके लिए टमाटर, करेला, खीरा के साथ सदाबहार के फूल और पत्तियों को डालकर रस निकाल लें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

elections-2022