Monday, April 29, 2024
Advertisement

मच्छरों से हैं परेशान?, इन घरेलू उपायों की मदद से तुरंत पाएं छुटकारा

अगर आप भी घर में ढेर सारे मच्छरों की वजह से परेशान रहते हैं तो इन घरेलू उपायों की मदद से तुरंत पाएं मच्छरों से छुटकारा।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: June 04, 2020 21:04 IST
mosquito- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MOBILE_PHOTOGRAPHY300 मच्छरों को घर से भगाने के घरेलू उपाय

मौसम में गर्माहट होते ही घर में आने वाले मच्छरों की संख्या बढ़ जाती है। ऐसे में स्प्रे और केमिकस भी असर नहीं करते हैं। मच्छरों की वजह से सिर पर बीमारियों का खतरा भी मंडराता रहता है। ऐसे में खुद को डेंगू मलेरिया जैसी बीमारियों से बचाने के लिए कुछ घरेलू उपाय आपकी मदद कर सकते हैं। मच्छरों के भगाने के लिए घरेलू उपाय कारगर हैं। तो आइए आपको मच्छरों को घर से भगाने के घरेलू उपाय बताते हैं।

तेजपत्ता

सबसे पहले नीम के तेल में कपूर मिलाकर एक स्प्रे बना लें। अब इस स्प्रे को तेजपत्तों पर डालकर इन्हें जला दें। तेजपत्ते के धुएं से आपके घर से मच्छर तुरंत भाग जाएंगे। साथ ही तेजपत्ते का धुंआ आपके लिए नुकसानदायक नहीं होता है।

नीम का तेल
मच्छरों को घर से भगाने का सबसे आसान उपाय नीम का तेल है। नीम के तेल में कपूर मिलाकर सोने से पहले इस तेल का दीपक जला लें। इससे आपके आस-पास एक मच्छर नहीं आएगा।

नींबू और नीलगिरी का तेल
अगर आपकी मच्छर भगाने वाली रिफिल खत्म हो गई है तो परेशान होने की जरुरत नहीं है। इसका भी एक घरेलू उपाय है। रिफिल में नींबू का रस और नीलगिरी का तेल भरकर लगा दें। इससे मच्छर घर से दूर भाग जाएंगे।

पुदीना
पुदीने के पत्ते भी घर से मच्छर भगाने में मदद करते हैं। इसके लिए इसके लिए बस घर में पुदीने के पत्तों का छिड़काव कर दें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement