Tuesday, June 11, 2024
Advertisement

आटे में डालें बर्फ के टुकड़े, फिर देखिए कैसे बनती है एकदम मुलायम सफेद और फूली-फूली रोटी, सेहत के लिए है फायदेमंद

Thande Pani Se Atta Ghoonthane Ke Fayde: गर्मियों में अक्सर रोटी ठंडी होने पर कड़ी हो जाती है। कुछ लोगों की रोटी फूलती ही नहीं है और कई बार रखे हुए आटे की रोटी काली पड़ जाती है। ऐसे में हम आपको एक शानदार हैक बता रहे हैं जिससे एकदम फूली और मुलायम रोटी बनेगी।

Written By: Bharti Singh
Published on: May 27, 2024 13:41 IST
आटे में बर्फ- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK आटे में बर्फ

गर्मियों में रोटी सूखकर कड़ी हो जाती है। कुछ लोगों की चपाती ठीक से फूलती नहीं है और कुछ लोग रोटी के काले हो जाने की शिकायत करते हैं। अक्सर जब हम रखे हुए आटे की रोटियां बनाते हैं तो रोटी काली बनती हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपकी रोटी एकदम मुलायम, गुब्बारे जैसी फूली हुई और सफेद रंग की बने तो इसके लिए कुछ ट्रिक्स आपको अपनानी होंगी। आज हम आपको एक मजेदार हैक्स बता रहे हैं, जिसे आटा गूंथने में आपको अपनाना है। गर्मियों में आप गर्म या नॉर्मल पानी से नहीं बल्कि बर्फ के ठंडे पानी से आटा लगाएं। जानिए आटे में कैसे मिलाने है बर्फ के टुकड़े और इससे क्या फायदा होता है। बर्फ के पानी से आटा लगाने से कैसे रोटियां बनती हैं?

आटा गूंथने में बर्फ डालने से क्या होता है? 

अक्सर आपने देखा होगा कि आटा गूंथकर रख देते हैं तो ये कड़ा हो जाता है। फ्रिज में आटा गूथकर रख दें तो काला पड़ने लगता है। इस तरह के आटे से रोटियां बनाने में परेशानी होती है। ऐसे आटे की रोटी सख्त बनती है और सही से फूलती भी नहीं है। इसलिए आप आटा गूंथते वक्त बर्फ का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपकी रोटी एकदम मुलायम बनेगी। आपको एक कटोरी में ठंडा पानी लेना है और उसमें कुछ बर्फ के टुकड़े (Ice Cubes) डाल देने हैं। जब बर्फ पानी में घुल जाए और पानी एकदम ठंडा हो जाए तो इससे आटा गूंथ लें। अब इस आटे से रोटियां बनाएं। आपकी रोटी बहुत ही मुलायम, गेंद जैसी फूली हुई और एकदम सफेद बनेगी। इस आटे की रोटियां घंटों रखी रहने के बाद भी काली नहीं पड़ेंगी। ये रोटी सुबह की शाम खाएंगे तो भी कड़ी नहीं होगी। खाने में ताजा रोटी जैसा ही इसका स्वाद आएगा।

मुलायम रोटी बनाने के लिए टिप्स

आप कई दूसरी ट्रिक्स भी अपना सकते हैं, जिससे रोटी फूली हुई और मुलायम बनती है। इसके लिए आप आटा गूंथते वक्त थोड़ा घी लगा लें। ऐसे आटे की रोटी रखी रहने पर भी कड़ी नहीं होती और सूखती नहीं है। आटे में घी या तेल लगाने से रोटी काफी सॉफ्ट बनती हैं।

फूली-फूली रोटियां कैसे बनती हैं?

वैसे कहा जाता है कि आटा गूंथकर थोड़ी देर उसे सेट होने के लिए रख देना चाहिए। इससे रोटियां अच्छी और मुलायम बनती हैं। अगर आपके पास समय नहीं है तो एक सूती या मलमल का कपड़ा लें और उसे पानी में भिगो लें। कपड़े को हल्का निचोड़ दें और फिर इस गीले कपड़े से गूंथे हुए आटे को लपेटकर थोड़ी देर के लिए रख दें। इस आटे की रोटियां जब आप बनाएंगे तो बहुत मुलायम बनेंगी।

ऐसी रोटी होती है सबसे ज्यादा फायदेमंंद

खाने में हल्की, अच्छी सिकी हुई रोटी को सुपाच्य माना जाता है। अगर आप रोटी का आटा लगाकर थोड़ी देर सेट करने के लिए रख देते हैं तो ऐसे आटे से बनी रोटी ज्यादा हेल्दी होती है। इस तरह की रोटी ज्यादा पाचक हो जाती है। आटा हमेशा थोड़ा लूज ही लगाना चाहिए। ढ़ीले आटे की रोटी पेट में भारीपन पैदा नहीं करती हैं। ऐसी चपाती हल्की मानी जाती हैं।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement