Thursday, May 09, 2024
Advertisement

इस मौसम खूब मिल रहा है ये फल, इन 3 समस्याओं वाले लोग फटाफट खा लें

Strawberry benefits in hindi: ये मौसम स्ट्रॉबेरी का है और इस मौसम में इस फल को जरूर खा लेना चाहिए। ये फल कई विटामिन से भरपूर है जो कि सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: February 19, 2024 21:05 IST
strawberry- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL strawberry

Strawberry benefits in hindi: स्ट्रॉबेरी इस मौसम में आपको खूब मिल जाएंगी। ये एक ऐसा फल है जो कि लो कैलोरी, लो शुगर और हाई वॉटर कॉन्टेंट वाला है। ये आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है। ये एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है जो कि सेहत के लिए कई प्रकार से काम आते हैं। पहले तो ये ऑक्सीडेटिव तनाव कम करता है और फिर 

सूजन कम करने में मददगार है। फिर ये आपके खून में लिपिड प्रोफाइल में सुधार करता है और एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार है। इसके अलावा कई कारण हैं जिसकी वजह से आपको स्ट्रॉबेरी खाना चाहिए।

इन 3 समस्याओं वाले लोग खाएं स्ट्रॉबेरी

1. डायबिटीज में फायदेमंद 

डायबिटीज में आप स्ट्रॉबेरी का सेवन कर सकते हैं। ये असल में लो जीआई वाला फल है। दरअसल, स्ट्रॉबेरी ग्लूकोज के पाचन को धीमा कर देती है और कार्ब युक्त भोजन के बाद ग्लूकोज और इंसुलिन दोनों में स्पाइक्स को कम करती है। इस प्रकार, स्ट्रॉबेरी मेटाबोलिक सिंड्रोम और टाइप 2 मधुमेह को रोकने के लिए विशेष रूप से उपयोगी हो सकती है।

चीन से लुप्त हो रहे हैं गधे, इनकी स्किन से बनाई जा रही है एनीमिया और फर्टिलिटी की दवा

2. ऑस्टियोपोरोसिस में फायदेमंद

ऑस्टियोपोरोसिस में स्ट्रॉबेरी का सेवन बहुत फायदेमंद है। स्ट्रॉबेरी का एंटीइंफ्लेमेटरी गुण हड्डियों में सूजन को दूर करता और फिर हड्डियों की इन समस्याओं से बचाता है।  तो इसका पोटेशियम और मैग्निशियम हड्डियों के लिए फायदेमंद है और इसको बाकी इंफ्लेमेटरी बीमारियों में भी फायदेमंद माना जाता है। 

Constipation

Image Source : SOCIAL
Constipation

दिखने लगे शरीर में ये लक्षण तो बंद कर दें Vitamin C, ज्यादा सेवन हो सकता है नुकसानदेह!

3. कब्ज में फायदेमंद

कब्ज में स्ट्रॉबेरी का सेवन बहुत फायदेमंद है। ये फाइबर और विटामिन सी से भरपूर है जो कि पाचन क्रिया को तेज करने में मददगार है। ये मेटाबोलिक रेट को बढ़ाता है और बॉवेल मूवमेंट को तेज करने में मददगार है। इस प्रकार से ये कब्ज की समस्या को कम करने में मददगार है। साथ ही ये हाइड्रेटिंग भी है जो कि शरीर में पानी की मात्रा को बढ़ाता है और फिर आंतों से गंदगी को फ्लश ऑउट करने में मदद करता है। इस प्रकार से कब्ज में ये फायदेमंद है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement