Sunday, April 14, 2024
Advertisement

चीन से लुप्त हो रहे हैं गधे, इनकी स्किन से बनाई जा रही है एनीमिया और फर्टिलिटी की दवा

Ejiao products, चीन में गधों की आबादी में भारी गिरावट का कारण हैं। ये असल में गधों की स्किन में पाए जाने वाले इस कंपाउंड की वजह से है जो कि दवाइयों और कई प्रकार से सप्लीमेंट्स में इस्तेमाल होते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: February 19, 2024 17:23 IST
donkey-hide gelatin - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL donkey-hide gelatin

चीन में गधों की आबादी में भारी गिरावट देखी गई है। दरअसल, इसका कारण है यहां की एजियाओ (ejiao) इंडस्ट्री। दरअसल,  एजियाओ (ejiao) पारंपरिक चीनी चिकित्सा में उपयोग किया जाने वाला एक जिलेटिन (gelatin) है जो गधे की खाल को उबालकर बनाया जाता है। यह वैश्विक गधों की आबादी को खतरे में डाल रहा है और उन पर निर्भर लाखों लोगों की आजीविका के लिए खतरा बन रहा है। हालांकि, अफ्रीका चीन को गधों की खाल के लिए कानूनी और अवैध रूप से प्राप्त होने वाली खाल का प्राथमिक स्रोत बना हुआ है, लेकिन यह व्यापार दुनिया भर में फैल रहा है।

ब्यूटी प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल होते हैं गधे की खाल से निकलने वाला कोलेजन 

दरअसल, ये सबकुछ गधे की खाल से निकलने वाले कोलेजन (collagen) के लिए हो रहा है। दरअसल, इस कोलेजन का इस्तेमाल कई प्रकार से सौंदर्य उत्पादों के लिए किया जाता है। जिसमें तरह-तरह की गोलियां और सप्लीमेंट्स बनाए जाते हैं। जैसे कि चेहरे के लिए क्रीम बनाने वाले सौंदर्य उत्पादों में इस्तेमाल खूब किया जा सकता है। माना जाता है कि इससे रक्त संचार में सुधार होता है जिससे स्किन का टैक्सचर बेहतर बनाता है और एजिंग नहीं होती। 

donkey skin uses

Image Source : SOCIAL
donkey skin uses

दिखने लगे शरीर में ये लक्षण तो बंद कर दें Vitamin C, ज्यादा सेवन हो सकता है नुकसानदेह!

इन बीमारियों में इस्तेमाल होता है गधे की खाल का जिलेटिन

चीनी देसी चिकित्सा में ऐसा माना जाता है कि गधे की खाल का जिलेटिन (gelatin)

- रक्तस्राव यानी ब्लीडिंग
-चक्कर आना
-अनिद्रा
-सूखी खांसी जैसी विभिन्न स्थितियों का इलाज करता है। 
-साथ ही इसमें हेमटोपोइएटिक प्रभाव ( hematopoietic effect) पाया गया है, जिससे ब्लड सेल्स का उत्पादन बढ़ जाता है और एनीमिया जैसी बीमारी नहीं होती।
-एजियाओ एक कठोर जेल है जिसे गर्म पानी या अल्कोहल में घोलकर खाने के साथ खाया जाता है या फिर पिया जाता है। इस प्रकार से ये फर्टिलिटी बढ़ाने वाले टॉनिक के रूप में इस्तेमाल होता है।

सिर्फ एक कटोरी दलिया खाने से सेहत को मिलेंगे ताबड़तोड़ कई फायदे; जानें खाने का सही समय और तरीका?

तो, इन कारणों से गधे गायब होते जा रहे हैं और दुनियाभर में जानवरों के हितों से जुड़ी संस्थाएं इन्हें लेकर सतर्क हैं और दुनिया के सामने ये बातें ला रही हैं। जैसे कि ये रिपोर्ट जिसे हमने thedonkeysanctuary.org.uk से ली है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement