Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

सिर्फ एक कटोरी दलिया खाने से सेहत को मिलेंगे ताबड़तोड़ कई फायदे; जानें खाने का सही समय और तरीका?

विटामिन और प्रोटीन से भरपूर दलिया का सेवन करने से आप कई बीमारियों से दूर रहेंगे। सिर्फ एक कटोरी दलिया का सेवन करने से आपकी सेहत को क्या क्या फायदे हो सकते हैं चलिए हम आपको बताते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: February 19, 2024 13:48 IST
porridge Health Benefits - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL porridge Health Benefits

दलिया एक ऐसा भोजन है जिसका सेवन स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। विटामिन और प्रोटीन से भरपूर दलिया का सेवन करने से आप कई बीमारियों से दूर रहेंगे। किसी भी मोटे अनाज के दानेदार चूरे को दलिया कहते हैं । भारत में ज्यादातर दलिया गेहूं से बनाया जाता है लेकिन आप मक्का, ज्वार और बाजरा से भी दलिया बना सकते हैं। दलिया में मौजूद पोषक तत्व जैसी लो कैलोरी, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, थायमिन, फोलेट, पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, जिंक, मिनरल्स, विटामिन और आयरन आपको हेल्दी और स्वस्थ बनाते हैं। सिर्फ एक कटोरी दलिया का सेवन करने से आपकी सेहत को क्या क्या फायदे हो सकते हैं चलिए हम आपको बताते हैं।

दलिया खाने से ये बीमारियां रहेंगे कोसों दूर

  1. सेहतमंद दिल: अगर आप अपने दिल की सेहत दुरुस्त रखना चाहते हैं तो अपनी डाइट में दलिया का सेवन शुरू करें। इसमें मौजूद फाइबर, प्रोटीन, और एंटीऑक्सीडेंट दिल की सेहत के लिए फायदेमंद हैं। दलिया कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करता है जिससे हार्ट डिजीज का रिस्क काफी कम हो जाता है
  2. वजन होगा कम: अगर आपक वजन बहुत तेजी से बढ़ रहा है या काम नहीं हो रहा है तो अपनी डाइट में आप दलिया ज़रूर शामिल करें। दलिया फाइबर से भरपूर होता है और वजन को कम करने में मदद करता है। दरअसल इसके सेवन से लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। अगर आप रोजाना सुबह को ये सुपरफूड खाएंगे तो धीरे-धीरे वजन कम होने लगेगा।
  3. डायबिटीज कंट्रोल: दलिया में लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स पाया जाता है जो डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है। डायबिटीज के मरीजों के लिए एक सही आहार हो सकता है। इसका सेवन ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है।
  4. डाइजेशन होगा बेहतर: अगर आपको पाचन से जुड़ी समस्या है तो दलिया आपके लिए संजवीनी बूटी समान है। दलिया पाचन को सुधारने में मदद कर सकता है क्योंकि ये कब्ज को कम करने में मदद करता है और आपके पेट में सारे पोषण को अच्छी तरह से सोख लेता है।
  5. कोलेस्ट्रॉल होगा कम: दलिया में मौजूद फाइबर बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में बेहद असरदार है। दलिया कोलेस्ट्रॉल को कम करके दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को भी कम करता है। 

सुबह उठकर पीते हैं तांबे के बर्तन में पानी तो बरतें ये सावधानी, वर्ना फायदे की जगह सेहत को होगा नुकसान

दलिया खाने का सही समय और तरीका

दलिया सुबह और शाम के नाश्ते में खाना चाहिए। सुबह के समय दलिया खाने से आप दिन भर ऊर्जावान महसूस करेंगे साथ ही शाम के समय नाश्ते में दलिया खाने से आपको रात के समय ज़्यादा भूक नहीं लगेगी और आप कुछ हलक्ड फुल्का खा सकते हैं। लिया को आप दूध में मिलाकर या फिर नमकीन भी बना सकते हैं। इसे जब भी खाएं तो खूब चबा चबा कर खाएं, जिससे पेट में जाने के बाद ये जल्दी पच सके।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

पैंक्रियाज में सूजन आने से हो सकते हैं डायबिटीज के शिकार, जानें इसके लक्षण और बचाव के उपाय

विटामिन B12 की कमी शरीर को कर देती है खोखला, नसें हो जाती हैं बेजान; जानें कैसे करें इस डेफिशियेंसी को दूर?

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement