Saturday, April 13, 2024
Advertisement

विटामिन B12 की कमी शरीर को कर देती है खोखला, नसें हो जाती हैं बेजान; जानें कैसे करें इस डेफिशियेंसी को दूर?

अगर विटामिन B12 की कमी हो जाए तो बॉडी में रेड ब्लड सेल्स नहीं बनते, जिससे टिशू और ऑर्गन को कम ऑक्सीजन मिलती है। नतीजा वेट लॉस, चिड़चिड़ापन, थकान और धड़कन बढ़ने जैसी दिक्कत होने लगती है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: February 19, 2024 9:03 IST
Vitamin B12 deficiency - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Vitamin B12 deficiency

आजकल की दौड़ती भागती ज़िदगी में बीमारियों का प्रकोप भी तेजी से बढ़ा है। शरीर को कब कौन सी बीमारी जकड़ ले पता ही नहीं चलता। जैसे सेहतमंद शरीर के लिए अन्य विटामिन की तरह विटामिन B12 भी बेहद जरूरी है। यह हमारे शरीर की रेड ब्लड सेल्स और डीएनए को बनाता है। लेकिन अगर  शरीर में इसकी कमी हो जाए तो इससे नसें अकड़ने लगती हैं और हाथ पैर सुन्न पड़ जाते हैं। दरअसल, हमारे दिमाग में विटामिन B12 माइलिन नामक पदार्थ बनाता है। माइलिन नसों की सुरक्षा करता है और उन्हें डैमेज होने से बचाता है। लेकिन जब  शरीर में B12 की कमी होने लगती है तो माइलिन नहीं बन पाता है और फिर नसें कमजोर होने लगती हैं। विटामिन B12 की कमी से बॉडी में रेड ब्लड सेल्स नहीं बनते, जिससे टिशू और ऑर्गन को कम ऑक्सीजन मिलती है। नतीजा वेट लॉस, चिड़चिड़ापन, थकान और धड़कन बढ़ने जैसी दिक्कत होने लगती है। अगर आपके साथ भी अक्सर ऐसा होता है तो इस स्थिति को बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें वरना कई सारी बीमारियां आपकी बॉडी को घेर लेंगी। अपने शरीर में विटामिन B12 बनाए रखने के लिए उन चीज़ों का सेवन करना होगा जिसमें विटामिन B12 पाया जाता है।

ज्यादातर लोगों को लगता है कि देर तक बैठे रहने या गलत पॉश्चर में सोने से कमर दर्द होता है लेकिन एक ताजा रिसर्च बताती है कि B12 की कमी से भी बैकपेन हो सकता है। 74% विटामिन B12 डेफिशियेंसी से परेशान हैं। इतना ही नहीं 53% महिलाओं का हीमोग्लोबिन कम है। जिसकी बड़ी वजह है खानपान को लेकर लोगों की कम जानकारी, तो चलिए जानते हैं कि बॉडी की डेफिशियेंसी कैसे दूर करें।

विटामिन B12  की कमी के लक्षण

  1. हमेशा थकान या कमजोर महसूस करना 
  2. जल्दी भूख ना लगना
  3. उल्टी, मितली जैसा महसूस होना
  4. वजन का लगातार घटना
  5. जीभ या मुंह में दर्द
  6. स्किन का पीला होना

विटामिन B12 की कमी से हो सकती है ये बीमारियां

विटामिन B12 कमी से एनीमिया, थकान, वजन का लगातार घटना, चिड़चिड़ापन, झुनझुनी या हाथ-पैरों में अकड़न, कम दिखना और  मस्तिष्क संबंधी बीमारियां हो सकती हैं। 

बढ़ती तोंद और मोटापे का काल हैं ये ड्रिंक्स, रोज़ाना सुबह सेवन करने से फटाफट पिघलेगी चर्बी

 

विटामिन B12  से भरपूर फूड्स

ब्रोकली में विटामिन B12  के साथ फोलेट होता है। जो शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होने देता है। इसलिए इसका सेवन आप किसी भी रूप में कर सकते हैं। दूध- दही में भरपूर मात्रा में विटामिन बी 12 भी पाया जाता है। इसके अलावा कैल्शियम, प्रोटीन के साथ-साथ अंडे में भी विटामिन B12 पाया जाता है इसलिए इसे आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। पनीर में सबसे ज्यादा विटामिन बी 12 पाया जाता है। विटामिन बी 12 की कमी पूरा करने के लिए आप मीट का भी सेवन कर सकते है। इसे भी विटामिन B12 का अच्छा स्त्रोत माना जाता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

गैस और एसिडिटी से हैं परेशान? छुटकारा पाने के लिए आज़माएं ये उपाय तुरंत मिलेगा आराम

पैंक्रियाज में सूजन आने से हो सकते हैं डायबिटीज के शिकार, जानें इसके लक्षण और बचाव के उपाय

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement