Monday, May 06, 2024
Advertisement

विटामिन-सी की कमी से भी हो सकती है यूरिक एसिड की समस्या, इन चीजों को आज ही प्लेट में दें जगह

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में विटामिन-सी अहम रोल आदा करता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: March 15, 2022 12:23 IST
विटामिन-सी - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK विटामिन-सी 

खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से ज्यादातर लोग कई बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। जिसमें डायबिटीज के अलावा जो बीमारी सबसे ज्यादा लोगों में देखी जा रही है वो है यूरिक एसिड। शरीर में यूरिक एसिड तब बनता है जब बॉडी में में प्यूरिन्स नाम का तत्व टूटता और बनता रहता है। जब शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है तो सेहत के लिए कई और दिक्कतें पैदा कर सकती है।

 यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में विटामिन-सी अहम रोल आदा करता है।  यह ना सिर्फ यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद करता है, बल्कि शरीर को और भी कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। कई स्टडीज में यह बात साबित हो चुकी है कि विटामिन सी खून में यूरिक एसिड के लेवल को कम करने में मदद करता है जिससे गाउट बीमारी के अटैक को रोकने में मदद मिलती है तो चलिए जानते हैं किन चीजों के सेवन से वीटामिन सी की कमी को पूरा किया जा सकता है-

टमाटर का सूप-

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में विटामिन सी युक्त चीजों का सेवन करना चाहिए। विटामिन सी किन चीजों में होता है इसे आप ऐसे भी समझ सकते हैं कि जो चीजें खाने में खट्टी हों उसमें विटामिन सी है। टमाटर स्वाद में खट्टा होता है। इसका आप सूप या फिर टमाटर का जूस निकालकर पी सकते हैं। ये यूरिक एसिड की मात्रा को कंट्रोल करेगा।

नींबू पानी-
नींबू पानी भी यूरिक एसिड की शरीर में मात्रा को कंट्रोल करने में असरदार है। इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है।  ये यूरिक एसिड को डिसॉल्व होने में मदद करता है। इसे आप सुबह खाली पेट गुनगुने पानी  में डालकर पिएं। इसमें आप स्वादानुसार काला नमक भी मिला सकते हैं।

संतरे का जूस-
बढ़े हुए यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल करने के लिए संतरे का जूस काफी मदद करता है। रोजाना इसको पीने से यूरिक एसिड का लेवल नियंत्रित रहता है साथ ही गठिया की समस्या भी नहीं होती है। 

बेरीज-
बेरीज जैसे स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रास्बेरी में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जोकि हमारे शरीर में यूरिक एसिड के लेवल को कम करने में मददगार होते हैं। साथ ही इसमें विटामिन सी और फाइबर की मात्रा अधिक होती है। इसके सेवन से जोड़ों के दर्द, सूजन सहित अन्य समस्या नहीं होती है। इसके अलावा इसके सेवन से हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल, हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी कम होती है। इसलिए बेरीज का सेवन जरूर करें।

कीवी-
कीवी में उच्च मात्रा में विटामिन-सी मौजूद होता है जो शरीर को पर्याप्त पोषण प्रदान करता है और यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके अलावा यदि आप कीवी का रोजाना सेवन करते हैं तो यूरिक एसिड के लक्षण भी कम हो सकते हैं।

सेब का सिरका-
सेब के सिरके में एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेंटरी गुण पाए जाते हैं जो यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इसके लिए रोजाना एक गिलास पानी में 1 से 2 चम्मच सेब का सिरका डालकर पिएं। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement