Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

नसों की बीमारी वाले सोते समय तकिया कहां लगाएं? जानें क्या है सोने का सही तरीका

अगर आपको नसों से जुड़ी कोई बीमारी है तो आप अपने सोने के तरीके को सही करके इससे समस्या को थोड़ा कंट्रोल में रख सकते हैं। आइए, जानते हैं नसों की बीमारी वाले सोते समय तकिया कहां लगाएं (best position to sleep with nerve pain)

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: November 17, 2023 22:24 IST
best position to sleep with nerve pain- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL best position to sleep with nerve pain

आजकल की लाइफस्टाअल और स्ट्रेस लोगों में नसों की बीमारी का कारण बन रही है। स्थिति ये है कि बहुत से लोग साइटिका, सर्वाइकिल और फिर वैरिकोज वेन्स की समस्या से गुजर रहे हैं। ये समस्या ऐसी है कि लोगों को उठने-बैठने और चलने फिरने तक में परेशान करती है। ऐसे में सोने का तरीका या कहें कि तकिया लगाकर आप कैसे सोते हैं ये सब इस समस्या को प्रभावित करता है। ऐसे में जानना जरूरी है कि सोते समय आप तकिया कहां और कैसे लगाएं। तो, जानते हैं इन तमाम चीजों के बारे में विस्तार से।

साइटिका में कैसे सोएं और तकिया कहां लगाएं? 

साइटिका (sciatica pain) में आपके हिप्स और आपके पैर के पिछले हिस्से में दर्द बहुत होता है। ऐसी स्थिति में सोने से आपकी पीठ के निचले हिस्से और कूल्हों में मरोड़ हो सकती है, जिससे तंत्रिका पर और अधिक दबाव पड़ने से दर्द बढ़ सकता है। ऐसे में अपने घुटनों के बीच तकिया रखकर सोने से आपको अपनी रीढ़ को सीधा रखकर दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है।

High Heels पहनने वालों को हो सकती है ये बीमारी, भद्दे दिखने लगते हैं पैर

वैरिकोज में कैसे सोएं और तकिया कहां लगाएं? 

वैरिकोज (varicose veins) मुड़ी हुई नसें होती हैं जो त्वचा के ठीक नीचे होती हैं। ये आमतौर पर पैरों में होते हैं। कभी-कभी वैरिकाज नसें शरीर के अन्य हिस्सों में भी बन जाती हैं। ऐसे में बाईं करवट सोने से वैरिकोज वेन्स और अन्य संवहनी समस्याओं में आराम मिलता है। बाईं करवट सोने से वेना कावा पर पड़ने वाले अतिरिक्त दबाव से राहत मिलती है और इससे दर्द कम होता है। ऐसे में तकिया पैरों के नीचे लगाएं ताकि पैर आराम में आएं और नसों का प्रेशर कम हो।

 sleep with nerve pain

Image Source : SOCIAL
sleep with nerve pain

यूंही पैरों में रैशेज नजर आए और दांतो से निकले खून तो, समझ लें शरीर में है ये Vitamin Deficiency

तो, अगर आपको इन दोनों समेत नस की कोई भी बीमारी है तो सिर में तकिया लगाने की जगह पैरों मे लगाएं और बाईं करवट सोएं। इससे आराम महसूस करेंगे जिसकी वजह से इसके दर्द से राहत मिलती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement