Saturday, May 11, 2024
Advertisement

World Osteoporosis Day: किसी कमजोर इमारत की तरह ढह जाएगा आपकी हड्डियों का ढांचा! कारण बस 2 विटामिन की कमी

World Osteoporosis Day: ऑस्टियोपोरोसिस का सीधा संबंध आपकी हड्डियों से है जो कि खोखली होकर अचानक टूट सकती हैं। ऐसे में इन विटामिन का सेवन आपकी मदद कर सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: October 20, 2023 7:56 IST
vitamin d and vit k deficiency osteoporosis- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL vitamin d and vit k deficiency osteoporosis

World Osteoporosis Day: ऑस्टियोपोरोसिस, एक ऐसी बीमारी है जिसमें हड्डियां अंदर से खोखली होने लगती हैं। होता ये है कि हड्डियों का भार कम होने लगता है और इसका जोड़ खुलने लगता है। सारी हड्डियां अंदर से कमजोर हो जाती हैं और फिर अचानक से कभी भी टूट सकती है। इसे ऐसे ही समझें जैसे कि कमजोर इमारत अचानक से ढह जाए। इसलिए इस बीमारी में दो बातों का सबसे ज्यादा ध्यान रखा जाता है। पहला बॉडी मास इंडेक्स (BMI) और दूसरा हड्डी का द्रव्यमान (bone mass)। अब ध्यान देने वाली बात ये है कि शरीर में कुछ विटामिन की कमी इसका कारण बन सकती है। कैसे, जानते हैं इस बारे में 

क्या विटामिन के की कमी से ऑस्टियोपोरोसिस होता है-Does vitamin K deficiency cause osteoporosis

विटामिन K विभिन्न प्रकार के प्रोटीन बनाने में मदद करता है जो हड्डियों के निर्माण के लिए जरूरी है। ओस्टियोकैल्सिन (Osteocalcin) एक प्रोटीन है जो स्वस्थ हड्डी के टिशूज का उत्पादन करने के लिए जरूरी है। यानी कि आपकी हड्डियों का जो ढांचा है उससे बुनने और बनाए रखने में यही प्रोटीन काम करता है और इस प्रोटीन के लिए शरीर को विटामिन के की जरूरत होती है। इस प्रकार से ये बोन मास (bone mass) को हेल्दी बनाए रखने में मददगार है। 

ऑस्टियोपोरोसिस से कौन सी 3 हड्डियां सबसे ज्यादा प्रभावित होती हैं? जानें कहां से शुरू होता है हड्डियों का खोखलापन

विटामिन डी की कमी से ऑस्टियोपोरोसिस कैसे होता है-Can osteoporosis be caused by vitamin D deficiency

विटामिन डी की कमी से ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा ज्यादा होता है। दरअसल, विटामिन डी की कमी हड्डियों को अंदर से जर्जर कर सकती है क्योंकि इसके बिना कैल्शियम का सही से अवशोषण नहीं हो पाता है। विटामिन डी हड्डी के होमियोस्टैसिस के लिए जरूरी है और इसकी कमी ऑस्टियोपोरोसिस का कारण बन सकती है। इसलिए  हड्डी का द्रव्यमान (bone mass) बढ़ाने और इस बीमारी से बचने के लिए विटामिन डी बेहद जरूरी है। 

osteoporosis causes

Image Source : SOCIAL
osteoporosis causes

खोखली होती हड्डियों में कैसे लाएं जान? समय रहते समझ लें नहीं तो हो सकते हैं Osteoporosis के शिकार

कैसे बचें इन 2 विटामिन की कमी से? 

विटामिन के पत्तेदार साग, फलियां और सब्जियों के साथ अंडे की जर्दी, कलेजी और पनीर में पाया जाता है। तो, विटामिन डी के लिए आप मशरूम, दूध और ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं। तो, डाइट में इन चीजों को शामिल करें और इन विटामिन की कमी से बचें। इसके अलावा इस बीमारी का लक्षण दिखते ही सतर्क हो जाएं और डॉक्टर से बात करें। 

Source:National Institutes of Health

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement