Thursday, April 25, 2024
Advertisement

शरीर में थकान-पीठ दर्द जैसे लक्षण देते हैं विटामिन डी की कमी के संकेत, जानें कैसे दूर करें

शरीर में विटामिन डी की कमी होने पर कई तरह की दिक्कतें आती हैं। ऐसे में समय रहते इसका पता लगना जरूर होता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 29, 2021 11:46 IST
vitamin d deficiency - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/POWERDBYJESS विटामिन डी की कमी 

Vitamin D Deficiency Symptoms: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सभी पोषक तत्वों का होना जरूरी है। विटामिन-डी भी ऐसा ही एक न्यूट्रिएंट है जो व्यक्ति को स्वस्थ रखता है। विटामिन- D का सबसे बड़ा सोर्स धूप माना जाता है। हड्डी, दांत और मांसपेशियों को स्वस्थ और मजबूत रखने में इस विटामिन का अहम योगदान होता है। इसके बावजूद भी बहुत से लोग इस न्यूट्रिएंट के रोल को इग्नोर करते हैं जिससे शरीर में विटामिन-डी की कमी हो जाती है। दुनिया भर में लोग बड़ी संख्या में इसकी कमी से जूझ रहे हैं। आइए जानते हैं विटामिन डी की कमी के लक्षण और इसे दूर करने के उपाय।

इम्युनिटी बढ़ानी है तो करें इन 5 फलों का सेवन, मिलेगी बीमारियों से लड़ने की ताकत

थकान

नींद पूरी होने के बावजूद भी अगर लोगों को थकान की समस्या हो रही है तो ये विटामिन-डी की कमी की ओर संकेत करता है। 

हेयर लॉस

बाल झड़ना विटामिन-डी की कमी के सबसे आम लक्षणों में से एक है। हेयर फॉलिकल्स के विकास के लिए ये विटामिन बेहद जरूरी है, ऐसे में इसकी कमी से बाल प्रभावित होते हैं। साथ ही, इस विटामिन की कमी से एक ऑटो-इम्युन स्थिति बन सकती है जो पैची हेयर लॉस का कारण बनता है।

कम टेस्टोस्टेरोन वाले पुरुषों को कोरोना का अधिक खतरा, नई रिसर्च आई सामने

पीठ में दर्द

हड्डियों की मजबूती के लिए विटामिन-डी जरूरी है। इसकी कमी से हड्डियां भी कमजोर होने लगती हैं। इससे हड्डियों में असहनीय दर्द होता है जो कई बार बिना डॉक्टरी सलाह के ठीक नहीं हो पाता है। बता दें कि विटामिन-डी शरीर में कैल्शियम को अवशोषित करता है। ऐसे में हड्डियों, मांसपेशियों या फिर पीठ में दर्द इस विटामिन की कमी को दर्शाता है।

कमजोर इम्युनिटी

इस विटामिन की कमी से लोगों की इम्युनिटी कमजोर हो जाती है जिससे लोग अक्सर बीमार रहने लगते हैं। बार-बार सर्दी या फ्लू होना विटामिन डी की कमी की ओर इशारा कर सकता है।

मूड खराब होना

स्वास्थ्य विशेषज्ञ मानते हैं कि लोगों के मूड को खुशनुमा बनाए रखने के लिए भी विटामिन डी जरूरी है। इसकी कमी से लोग डिप्रेशन के शिकार हो सकते हैं।

लंग्स को हमेशा रखना चाहते हैं मजबूत तो कभी भी ना करें इन चीजों का सेवन, हो सकते हैं फेफड़े डैमेज

इस तरह से दूर करें विटामिन डी की कमी

धूप सेकने से शरीर में विटामिन-डी की पूर्ति होगी, साथ ही मशरूम, बादाम, ब्रोकली, अंडा, दूध, पनीर, सोया उत्पाद, मछली, मक्खन, दलिया और संतरे के जूस में भी प्रचुर मात्रा में विटामिन-डी पाया जाता है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement