Vitamin D deficiency: अगर शरीर में दिख रहे हैं ये 5 बदलाव, तो हो चुकी है विटमिन डी की कमी, जानिए लक्षण और उपाय

Vitamin D deficiency symptoms and remedies: जब शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती है तो शरीर में कुछ ऐसे लक्षण दिखते हैं जिन्हें देखकर आप तुरंत अपने शरीर की कमी को भांपकर उसे पूरा करने की कोशिश कर सकते हैं।

Ritu Tripathi Written By: Ritu Tripathi @ritu_vishwanath
Published on: September 21, 2022 9:29 IST
Vitamin D deficiency- India TV Hindi News
Image Source : FREEPIK Vitamin D deficiency

Vitamin D deficiency symptoms and remedies: हमारे देश में ज्यादातर लोग विटमिन-डी (vitamin-D) की कमी से जूझ रहे हैं। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि कहीं आपको भी तो विटामिन डी की कमी नहीं है। विटमिन डी जिसे सनशाइन विटमिन भी कहते हैं क्योंकि इस विटमिन का सबसे बड़ा सोर्स सनलाइट यानी सूरज की रोशनी ही है। बाकी सभी अन्य विटमिन्स और पोषक तत्वों की तरह विटमिन डी भी हमारे शरीर को फिट रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हमारी हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत रखने की जिम्मदारी इस विटामिन की है। लेकिन इसके साथ ही हमारे दिमाग से लेकर बालों तक पर इस विटामिन की कमी का असर साफ नजर आता है। रिसर्च की मानें तो भारत के 70 से 90 प्रतिशत लोग विटमिन डी की कमी से जूझ रहे हैं। ऐसे में आपको यह जानना जरूरी है कि कहीं आप भी तो विटामिन डी ( Vitamin D deficiency) की कमी का शिकार तो नहीं हैं। 

जानिए क्या हैं लक्षण

  1. पीठ और हड्डियों में हर वक्त हो दर्द: आपको बता दें कि विटमिन डी की कमी होने पर शरीर में कैल्शियम को सोखने की क्षमता भी कम या खत्म हो जाती है। जिसके कारण कैल्शियम की कमी होना भी तय होता है। ऐसे में कैल्शियम की कमी से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और पीठ और हड्डियों में हर समय दर्द बना रहता है। 
  2. डिप्रेशन और मूड खराब: अगर बिना किसी वजह के भी आपको पूरे समय डिप्रेशन और ऐंग्जाइटी फील होती है और छोटी छोटी सी बात पर आपको गुस्सा आ जाता और मूड खराब हो जाता है तो ये भी आपके खून में विटमिन डी की कमी का संकेत हो सकता है।
  3. थकान महसूस होना: अगर समय पर खाना खाने और भरपूर नींद लेने के बाद भी आपको पूरे समय थकान का अनुभव होता रहता है तो आप विटामिन डी की कमी का शिकार हैं। 
  4. बालों का गिरना: बालों का रफ होना, झड़ना और डैंड्रफ होना भी विटामिन डी की कमी का आम लक्षण है। ऐसा इसलिए क्योंकि यही वो न्यूट्रिएंट है जो हेयर फॉलिकल्स को बढ़ने में मदद करता है। 
  5. चोट का लंबे समय तक बने रहना: अगर हमें कहीं भी नॉर्मल चोट लगती है तो आप तौर पर वह 3-4 दिन में ठीक हो जाती है। लेकिन अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी है तो चोट को ठीक होने में लंबा समय लग सकता है। 

इन चीजों का करें सेवन, भरपूर मिलेगा विटामिन डी 

  1. साल्मन फिश खाएं
  2. मैथी दाना खाएं
  3. ऑरेंज जूस पिएं
  4. ​गाय का दूध पिएं
  5. दही खाएं

इसके अलावा ज्यादा से ज्यादा धूप में बैठने का प्रयास करें। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें) 

Ashoka Tree Bark: अशोक के पेड़ की छाल से पीरियड क्रैम्प्स सहित महिलाओं की ये समस्याएं होती हैं दूर, ऐसे करें इस्तेमाल

Uric Acid: यूरिक एसिड में जोड़ों के दर्द को कम करता है करेला, ऐसे करें इसके जूस का इस्तेमाल

Latest Health News

navratri-2022