Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Uric Acid: यूरिक एसिड में जोड़ों के दर्द को कम करता है करेला, ऐसे करें इसके जूस का इस्तेमाल

Uric Acid: एक सर्वे में दावा किया गया है कि यूरिक एसिड को कम करने में करेला बेहद फायदेमंद है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: September 19, 2022 21:55 IST
Uric Acid- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Uric Acid

Uric Acid: यूरिक एसिड बॉडी में बनने वाले टॉक्सिन है, जिसे किडनी फिल्टर करके बॉडी से आसानी से बाहर निकाल देती है। लेकिन जब किडनी यूरिक एसिड को फिल्टर करना बंद कर देती है तो बॉडी में उसकी मात्रा बढ़ने लगती है। और वो जोड़ों में क्रिस्टल के रूप में जमा होने लगते हैं। इसके साथ ही खराब डाइट, तेजी से बढ़ता वजन, डायबिटीज और शराब के ज़्यादा सेवन से यूरिक एसिड तेजी से बढ़ता है। शरीर में यूरिक एसिड के बढ़ने से बॉडी के जॉइंट्स में असहनीय दर्द होने लगता है। इसे कम करने के लिए डॉक्टर खाने-पीने और जीवनशैली में बदलाव की सलाह देते हैं। इसलिए अपनी डाइट में इस कड़वे फूड्स का सेवन कर आप यूरिक एसिड को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं। जी हां हम बात कर रहे हैं करेले की। करेले के इस्तेमाल से आप यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं।

प्रोटीन और विटामिन से भरपूर है करेला 

ताजा रिपोर्ट्स के मुताबिक, करेला एक सब्जी है जिसमें भरपूर मात्रा में आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। वास्तव में यह पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है। यह कैल्शियम, बीटा-कैरोटीन और पोटेशियम की अच्छी मात्रा से भी भरा होता है। हाल ही में किए गए एक सर्वे के अनुसार, कुछ चूहों को करेले का रस दिया गया। शोधकर्ताओं ने पाया कि इससे चूहों का यूरिक एसिड लेवल कम हो गया था। 

इन बीमारियों को करता है दूर

डाइट एक्सपर्ट मानते हैं कि नियमित रूप से करेले के सेवन करने से ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है।  कैंसर का जोखिम करने, गंदे कोलेस्ट्रॉल को कम करने, वजन कम करने, लीवर के कामकाज को बेहतर बनाने, त्वचा रोगों से बचने और पेट की समस्याओं को दूर करने में मदद मिल सकती है।

रोज़ाना पिएं करेले का जूस:

करेला का ज्यादा लाभ लेने के लिए आप रोजाना सुबह एक कप उसका रस पी सकते हैं। हालांकि यह एक ऐसी सब्जी है जिसे आप किसी भी रूप में खाएं, तो आपको फायदा ही होगा। आपकी इसकी सब्जी या सूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें) 

ये भी पढ़ें - 

Yoga Tips: कोरोना के बाद देश में हेल्थ क्राइसिस जैसे हालात, स्वामी रामदेव से जानिए स्वस्थ रहने के उपाय

Diabetes: ब्लड शुगर नहीं हो रहा है काबू? डायबिटीज के मरीज इस तरह करें अंजीर का सेवन

Yoga Asanas For Healthy Life: इन योगा को रोज़ाना करने से डायबिटीज सहित मोटापा होगा कम, ये समस्याएं भी होंगी दूर

कब और कितना पानी पिएं? क्या है पानी पीने का सही तरीका? डॉक्टर से जानिए इनके सही जवाब

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement