Vitamin D Deficiency: सिर्फ धूप ही नहीं इन चीजों से भी मिलता है विटामिन डी, जरूर करें डाइट में शामिल

Vitamin D Deficiency: रिसर्च की मानें तो भारत के 70 से 90 प्रतिशत लोग विटमिन डी की कमी (Vitamin D deficiency) से जूझ रहे हैं। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि किन चीजों का रेग्युलर सेवन करके आप इस विटामिन की पूर्ती कर सकते हैं।

Ritu Tripathi Written By: Ritu Tripathi @ritu_vishwanath
Published on: September 26, 2022 11:21 IST
Vitamin D deficiency remedies- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Vitamin D deficiency remedies

Highlights

  • भारत के 70 से 90 प्रतिशत लोगों को विटमिन डी की कमी
  • पूर्ति के लिए सिर्फ धूप नहीं है काफी
  • इन चीजों का करें सेवन

Vitamin D Deficiency: हाल ही में सामने आईं रिसर्च बताती हैं कि हमारे देश में इस समय बड़ी संख्या में लोग विटमिन-डी (Vitamin-D) की कमी से जूझ रहे हैं। ऐसे में सभी को इस बात का ख्याल रखना जरूरी है कि कहीं वह भी तो विटामिन डी की कमी के शिकार नहीं हैं। विटमिन डी जिसे सनशाइन विटमिन भी कहते हैं क्योंकि इस विटमिन का सबसे बड़ा सोर्स सनलाइट यानी सूरज की रोशनी ही है। बाकी सभी अन्य विटमिन्स और पोषक तत्वों की तरह विटमिन डी भी हमारे शरीर को फिट रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हमारी हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत रखने की जिम्मदारी इस विटामिन की है। लेकिन इसके साथ ही हमारे दिमाग से लेकर बालों तक पर इस विटामिन की कमी का असर साफ नजर आता है। रिसर्च की मानें तो भारत के 70 से 90 प्रतिशत लोग विटमिन डी की कमी (Vitamin D deficiency) से जूझ रहे हैं। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि किन चीजों का रेग्युलर सेवन करके आप इस विटामिन की पूर्ती कर सकते हैं। 

सिर्फ धूप नहीं है काफी 

अक्सर लोगों को कहते सुना जाता है कि विटामिन डी की कमी तो सूरज की धूप से ही पूरी हो जाएगी उसके लिए क्या अलग से कुछ खाना पीना। लेकिन आपको बता दें कि यह बात पूरी तरह से सही नहीं है। क्योंकि आज के जमाने में हम जिस लाइफस्टाइल के आदी हो चुके हैं उसमें हम उतनी देर धूप में नहीं रहते जितने से विटामिन डी की कमी पूरी हो सके। क्योंकि विटामिन डी का निर्माण हमारी स्किन की ऊपरी परत करती है। ऐसे में अगर हम पूरे कपड़े पहनकर धूप में रहते भी हैं तो बहुत कम मात्रा में विटामिन डी हमारे शरीर में बन पाता है। इसलिए जरूरी है कि हम अपनी डाइट में विटामिन डी से भरपूर चीजों को शामिल करें।   

इन चीजों का करें सेवन, भरपूर मिलेगा विटामिन डी 

  1. साल्मन फिश खाएं- साल्मन फिश को विटामिन ई के साथ विटामिन डी का भी बड़ा सोर्स माना जाता है। हफ्ते में एक या दो बार इसका सेवन आपको विटामिन डी की भरपूर मात्रा देता है।
  2. मैथी दाना खाएं- हमारी किचन में मौजूद मैथी दाना भी विटामिन डी का अच्छा सोर्स है, ऐसे में पानी में गले हुए मैथे के कुछ दाने रोज खाना भी फायदेमंद है। 
  3. ऑरेंज जूस पिएं- ऑरेंज जूस के गुणों से तो हम सभी परिचित हैं, लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि विटामिन सी का बड़ी सोर्स संतरा विटामिन डी से भी भरपूर होता है। ​
  4. गाय का दूध पिएं- गाय के दूध में सभी तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जिनमें विटामिन डी भी शामिल है। गाय का दूध कैल्शियल और विटामिन डी का अच्छा सोर्स है। 
  5. दही खाएं- दही में गुड बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो हमारे पाचन तंत्र को दुरुस्त करता है। इसके साथ ही दही ऐसा सोर्स है जिसे रोज के भोजन में शामिल करने से आप विटामिन डी की कमी से बच सकते हैं। 

(Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन