Saturday, April 20, 2024
Advertisement

H3N2 वायरस से डरें नहीं, सर्दी-जुकाम जैसे लक्षण दिखते ही करें गर्म पानी से गरारे

गर्म पानी से गरारे करने के फायदे: देश में Influenza A के H2N3 वायरस के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। ऐसे में यूपी समेत कई राज्यों में अलर्ट है। पर लक्षण दिखते ही गर्म पानी से गरारे करना कई प्रकार से मददगार हो सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: March 19, 2023 17:29 IST
Warm water gargle in H3N2  - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Warm water gargle in H3N2

गर्म पानी से गरारे करने के फायदे:  इन्फ्लूएंजा वायरस (Influenza A) के मामलों में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है। केंद्र ने शनिवार को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर उन्हें सतर्क रहने, सक्रिय कदम उठाने का निर्देश दिया। इस वजह से यूपी, पंजाब और दिल्ली जैसे राज्यों में राज्य सरकारों में भी कई दिशा निर्देश दिए हैं। लेकिन, ध्यान देने वाली बात ये है कि इन्फ्लूएंजा वायरस (Influenza) के लक्षणों की शुरुआत गले, फेफड़ों से होते हुए खांसी, जुकाम और बुखार का रूप लेती है। ज्यादातर लोगों को सूखी खांसी की समस्या होती है। साथ ही बुखार से ठीक होने के बाद भी सूखी खांसी रह जाती है। ऐसे में गर्म पानी से गरारे करना फायदेमंद हो सकता है। कैसे, जानते हैं।

H3N2 वायरस में गर्म पानी से गरारे करने के फायदे-Warm water gargle benefits in H3N2 Virus 

1. गले का खराश दूर होता है 

गले में खराश से दर्द और सूजन को कम करने के लिए नमक के पानी से गरारे करना फायदेमंद है। ये गले और नेसल पैसेज में जमा हानिकारक बैक्टीरिया को भी कम कर करने में मददगार है, जिससे गले की खराश में कमी आती है। 

आंखों को डिटॉक्स करना भी है जरूरी, बाबा रामदेव से जानें स्वस्थ आंखों के लिए खास उपाय

2. कफ में कमी लाता है

कफ की समस्या में गर्म पानी के गरारे करना कई प्रकार से फायदेमंद हो जाता है। दरअसल, H3N2 वायरस के लक्षणों में कफ वाली खांसी होती है। ऐसे में गर्म पानी से गरारे करना कफ को पिघलाने, कंजेशन को कम करने और खांसी में कमी ला सकता है। 

 H3N2 Virus symptoms

Image Source : FREEPIK
H3N2 Virus symptoms

3. टॉन्सिल और सीने की सिकाई होती है

टॉन्सिल और सीने की सिकाई करने से खांसी-जुकाम की समस्या में कमी आ सकती है। गर्म पानी सीने की सिकाई करने के साथ बढ़े हुए टॉन्सिल के सूजन में भी कमी आती है। इससे आप बेहतर महसूस कर सकते हैं। 

अगर कोई व्यक्ति अकेला हो और उसे हार्ट अटैक आ जाए तो उसे क्या करना चाहिए, जानें बचाव के 5 Point Formula

4. सूखी खांसी को कम करने में मददगार

सूखी खांसी को कम करने में गर्म पानी से गरारा काफी फायदेमंद है। ये गले की खिचखिच को कम करता है और बार-बार आती सूखी खांसी में कमी लाता है। साथ ही आप कुछ देर के लिए राहत महसूस कर सकते हैं। तो, गर्म पानी करें और इसमें थोड़ा सा नमक मिला कर गरारे करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement