Saturday, April 20, 2024
Advertisement

बढ़ते वजन से हैं परेशान? आज ही डाइट में शामिल करें ये एक चीज, 1 हफ्ते में गायब हो जाएगी पेट की चर्बी!

Methi for weight loss: मेथी में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपके वजन को कम करने में मदद कर सकता है। तो चलिए जानते हैं मेथी किस तरह से वजन कम करने में असरदार है।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: March 18, 2023 9:54 IST
Methi for weight loss- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY Methi for weight loss

Methi for weight loss:  खराब खानपान और बिजी लाइफस्टाइल कई बीमारियों को न्यौता दे रहा है। इन्हीं में से एक है मोटापा, जिससे अधिकतर लोग परेशान हैं। इसकी वजह से दिल से जुड़ी बीमारियों का भी खतरा बना रहता है। इन दिनों अपने बढ़ते हुए वजन को कम करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय भी अपनाने लगे हैं। लेकिन बावजूद इसके उनके वजन में कुछ खास फर्क नहीं पड़ता। लेकिन अगर आप चाहें तो मेथी की मदद से पेट की चर्बी कुछ ही दिनों में गायब कर सकते हैं। जी हां, मेथी में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपके वजन को कम करने में मदद कर सकता है। तो चलिए जानते हैं मेथी किस तरह से वजन कम करने में असरदार है। साथ ही जानिए इसके इस्तेमाल का सही तरीका। 

वजन कम करने के लिए यूं करें मेथी का सेवन

  • सबसे पहले एक पैन में पानी उबालें
  • इसके बाद इसमें मेथी कूटकर डाल दें
  • अब 3 से 5 मिनट तक इन बीजों को ढक कर रखें दें।
  • 3-5 मिनट बाद इसे छानकर चाय की तरह पिएं।

नियमित रूप से सुबह-शाम इसका इसका इस्तेमाल करने से आपका वजन तेजी से घट सकता है। इस बात का भी ध्यान रखें कि आप अपनी डाइट बैलेंस रखें। इसके साथ ही एक्सरसाइज करें।  

इन चीजों के साथ भी कर सकते हैं इस्तेमाल

1. शहद-नींबू 

शहद और नींबू के साथ मेथी पाउडर का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए मेथी पाउडर को पानी में डालकर उबाल लें फिर ठंडा होने के बाद इसे छान लें। उसके बाद इसमें नींबू और शहद डाल दें। फिर इसका सेवन करें।

2.मेथी पाउडर
मेथी के दानों को भूनकर इसका पाउडर बना लें फिर इसका सेवन गर्म पानी के साथ करें। ये सर्दी जुकाम से भी बचाएगा साथ ही ये आपका वजन भी कम करेगा। 

3.अंकुरित मेथी
इसके लिए आप मेथी को रात भर पानी में भिगोकर रख दें और फिर इसे किसी कपड़े में बांधकर छोड़ दें। जब एक-दो दिन में यह अंकुरित हो जाए तो इसका सेवन रोजाना करें। इसके सेवन से लंबे समय तक भूख नहीं लगती है और कैलरी भी कम होती है जिससे आपका वजन आसानी से कम होगा। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

लीवर डैमेज होने पर शरीर में दिखने लगते हैं ये खतरनाक संकेत, ऐसे करें अपना बचाव

खाली पेट इन चीज़ों का सेवन करने से आंतों का हो जाता है बुरा हाल, पेट में मच जाता है बवंडर

इन बीमारियों से पीड़ित मरीजों के लिए छाछ है मीठा पॉइज़न, धीरे-धीरे शरीर को कर देता है खोखला, आज से ही बंद करें पीना

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement